घर पर बनाकर लगाएं फेस सीरम, करवा चौथ पर चेहरा दिखेगा खिला-खिला

2021-10-18T11:38:51.027

चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए सीरम की भी अहम भूमिका होती है। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। ऐसे में स्किन संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है। यह त्वचा डेड स्किन सेल्स को साफ करके खुले व बड़े रोमछिद्र को बंद करने में मदद करता है। वैसे तो बाजार में कई तरह के फेस सीरम मिलते हैं। मगर आप चाहे तो घर पर ही नेचुरल चीजों से इसे बनाकर लगा सकती है। वहीं करवा चौथ आने में भी कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में आप इस होममेड सीरम को लगाकर करवा चौथ पर बेदाग निखार पा सकती है। सभी चीजें नेचुरल होने से आपकी स्किन को कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। इसे लगाने से दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, काले घेरे कम होकर आपके चेहरे पर नेचुरल व गुलाबी निखार आएगा। चलिए जानते हैं होममेड सीरम बनाने का तरीका व फायदे...

होममेड सीरम बनाने की सामग्री

गुलाब जल- 2 बड़े चम्मच
एलोवेरा जेल- 2 बड़े चम्मच
विटामिन ई- 2 कैप्सूल

PunjabKesari

ऐसे करें तैयार

. सबसे पहले एक कटोरी में एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाएं।
. अब इसमें विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छे से मिक्स करें।
. लीजिए आपका होममेड फेस सीरम बनकर तैयार है।
. इसे एक ड्रॉपर या स्प्रे बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर करें।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

. इसे आप दिन में 2 से 3 बार लगा सकती है।
. इसके लिए सबसे पहले माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धोकर साफ कर लें।
. अब इसकी 2-3 बूंदें चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।
. 2-3 मिनट तक मसाज करने से यह पूरी तरह से स्किन में समा जाएगा।
. आप चाहे तो 10-20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो सकते हैं। इसके अलावा इसे लगा रहने भी दे सकते हैं। आप आज से ही इस सीरम को लगाना शुरु कर सकती है। रोजाना दिन में 2 बार इसे लगाने से आपको करवा चौथ तक साफ, ग्लोइंग व खिला-खिला चेहरा मिलेगा।

PunjabKesari

चलिए अब जानते हैं इस होममेड नेचुरल सीरम लगाने के फायदे...

. यह स्किन को गहराई से पोषण देगा। ऐसे में चेहरा साफ व खिला-खिला नजर आएगा।

. डेड स्किन सेल्स साफ होंगे। ऐसे में इससे चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स साफ होने में मदद मिलेगी।

. इससे चेहरे पर कसाव आएगा। ऐसे में झुर्रियां कम होकर बढ़ती उम्र के लक्षण कम होंगे।

. नेचुरल चीजों से तैयार इस सीरम को लगाने से स्किन को किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। गुलाब जल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी पिंपल्स दूर करने में मदद करेंगे।

. एलोवेरा त्वचा का रूखापन दूर करके लंबे समय तक नमी बरकरार रखेगा। इसके साथ ही डार्क सर्कलर व आंखों को आसपास सूजन की समस्या को कम करेगा। इसमें मौजूद हीलिंग गुण स्किन को हेल्दी बनाए रखेंगे।

. एलोवेरा और गुलाब जल चेहरे पर क्लींजर की तरह काम करेंगे। ये त्वचा के खुले व गंदे पोर्स की गहराई से साफ करके इसे कम करने में मदद करते हैं।

. गुलाब जल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को ग्लोइंग व जवां बनाने में मदद करते हैं। इससे स्किन का पीएच लेवल बैलेंस रहता है। ऐसे में चेहरे पर गुलाबी निखार आता है।

. विटामिन ई स्किन को पोषित करता है। ऐसे में फ्री रेडिकल्स से क्षतिग्रस्त होने से बचाव रहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static