चेहरे पर लगाएं ये होममेड स्क्रब, मिलेगी ऑयल और पिंपल फ्री स्किन

punjabkesari.in Saturday, Feb 26, 2022 - 11:47 AM (IST)

स्किन को समय-समय पर एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर त्वचा पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव होता है। ऐसे में पिंपल्स, दाग, धब्बे, झुर्रियां आदि की समस्या दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व ग्लोइंग नजर आता है। वैसे तो इसके लिए बाजार से कई तरह के स्क्रब मिल जाते हैं। मगर आप घर पर नेचुरल चीजों से स्क्रब बनाकर इस्तेमाल कर सकती है। चलिए जानते है होममेड स्क्रब बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका...

खीरा

अगर आप ऑयली स्किन से परेशान है तो खीरा स्क्रब लगा सकते हैं। इसके लिए खीरे को पतली स्लाइस में काट लें। इसके बाद इसपर शुगर पाउडर लगाकर चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। नीचे से ऊपर की ओर 3-5 मिनट तक रगड़ें। बाद में पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल साफ हो जाएगा।


PunjabKesari

कॉफी

ऑयल फ्री व ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप कॉफी स्क्रब लगा सकती हैं। यह स्किन पोर्स पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल साफ करके चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करेगा। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच कॉफी और दही मिलाएं। तैयार स्क्रब को हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 3-5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। बाद में पानी से चेहरा धो लें।

कोकोनट ऑयल

स्किन पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल साफ करने के लिए आप नारियल तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच नारियल तेल और चीनी मिलाएं। तैयार स्क्रब को  चेहरे पर हल्के से मसाज करते हुए लगाएं। 3-5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से मुंह धोएं। इसके तुरंत बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं। इससे आपकी स्किन साफ, निखरी, मुलायम व ऑयल फ्री नजर आएगी।

PunjabKesari

ग्रीन टी

आप ग्रीन टी से स्क्रब बनाकर चेहरे पर लगा सकती है। इसके लिए एक कप गर्म पानी में 1-2 ग्रीन टी बैग्स डालें। पानी का रंग बदलने पर इसे ठंडा होने दें। बाद में एक कटोरी में 2 चम्मच तैयार ग्रीन टी, 1 चम्मच चीनी और कुछ बूंदें नींबू का जूस मिलाएं। पतला सा पेस्ट बनाकर इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। 3-5 मिनट तक इससे स्क्रबिंग करके गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर चेहरा ऑयल व पिंपल फ्री नजर आएगा।

 

नोट- ये नुस्खे आम जानकारी पर आधारित है। आप किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर इसे अपना सकते हैं।

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static