घर पर बनाकर लगाएं अलसी के बीजों का Gel, बाल होंगे लंबे-घने और शाइनी

punjabkesari.in Sunday, Mar 20, 2022 - 05:57 PM (IST)

बालों के घना, सिल्की, शाइनी होने से खूबसूरती निखरकर आती है। इसके लिए लड़कियां कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। मगर इसके लिए काफी पैसा खर्च हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो घर पर ही अलसी के बीजों से जैल बनाकर लगा सकती हैं। इससे कम पैसे में ही आपके बाल हेल्दी व शाइनी नजर आएंगे। इसके साथ ही सभी चीजें नेचुरल होने से इससे किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। चलिए जानते हैं इसे बनाने व लगाने का तरीका...

फ्लेक्‍स सीड में मौजूद पोषक तत्व

फ्लेक्‍स सीड यानि अलसी के बीज बालों के लिए वरदानस्वरुप माने जाते हैं। इसमें ऐसेंशियल मैक्रो, माइक्रोन्‍यूट्रियंट्स, प्रोटीन, ओमेगा-3 एसिड्स, फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। इन्हें कई बीमारियों से आराम पाने के लिए दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है।

PunjabKesari

​हेयर जैल बनाने की सामग्री

अलसी के बीज- 1 कप
पानी- 3-4 कप
एसेंशियल ऑयल- 3-4 बूंदें
जैतून/नारियल/विटामिन ई का तेल- 1 चम्‍मच

ऐसे करें हेयर जैल तैयार

पैन में पानी और अलसी के बीज डालकर तेज आंच पर उबालें। इसके अच्छे से उबलने बाद आंच से उतार दें। बाद में इसे हल्का ठंडा करके मलमल के कपड़े में डालकर साफ कांच के कंटेनर में छान लें। आप इसे फ्रिज में रखकर 10-15 दिनों तक स्टोर कर सकती हैं। इसके अलावा इसमें एसेंशियल ऑयल मिलाने से इसे 20-25 दिनों तक स्टोर किया जा सकता है।

PunjabKesari

​बालों में लगाने का तरीका

एक कटोरी में बालों की लेंथ के हिसाब से 1-2 चम्मच हेयर जेल लें। अब इसमें एसेंशियल ऑयल मिलाएं। इसके बाद जेल में जैतून/नारियल/विटामिन ई का तेल मिला दें। अब बालों को चार भागों में बांटकर जेल को हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

अलसी हेयर जैल लगाने के फायदे

. इससे बाल जड़ों से पोषित होंगे।

. ये बालों का विकास करने के साथ स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

. यह होममेड जैल बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है। ऐसे में बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और हेयर फॉल की समस्या कम रहती है।

. इससे बालों के सफेद होने की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।

. यह स्कैल्प की सफाई करके डैंड्रफ हटाने में मदद करेगा।

नोट - बालों को घना व मजबूत बनाएं रखने के लिए आप इसे हेयर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static