40 प्लस भी हो गए तो भी दिखेंगी जवां, स्किन पर झुर्रियां नहीं पड़ने देगी ये होममेड जैल

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 04:35 PM (IST)

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां, पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं दिखने लगती हैं। लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए महंगी क्रीम या ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसा इसलिए क्योंकि बढ़ती उम्र की समस्याओं को रोकना नहीं जा सकता लेकिन उसे धीमी किया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसी होममेड जेल की रेसिपी बताएंगे जो ना सिर्फ एंटी-एजिंग, दाग-धब्बे, झुर्रियां और रंजकता को कम करेगी बल्कि आपको 30 की उम्र के बाद जवां दिखाएगी। चलिए आपको बताते हैं जेल बनाने व लगाने का तरीका...

इसके लिए आपको चाहिए

अलसी के बीज - 1 चम्मच
गुलाबजल - 2 कप
जैतून तेल 1/4 - चम्मच
एलोवेरा जेल - 1 चम्मच

PunjabKesari

जैल बनाने का तरीका

. सबसे पहले अलसी के बीजों को साफ कर लें। फिर 2 कप गुलाबजल में अलसी के बीज मिलाकर पकने के लिए रख दें।
. जब इसमें 1 उबाल आ जाए तो गैस को धीमा कर दें और जेल को धीमी आंच पर पकाएं। इसे डेढ़ से 2 मिनट तक पकाने के बाद जब मिश्रण चिपचिपा हो जाए तो गैस बंद कर दें।
. अब एक छन्नी की मदद से इसे छान लें।
. अब इसमें जैतून तेल और एलोवेरा जेल मिक्स करें। अब इसे कंटेनर में डालकर फ्रिज में स्टोर कर लें।

कैसे करें इस्तेमाल?

रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव करें। उसके बाद इस जेल से चेहरे की कम से कम 5-7 मिनट बाद मसाज करें और फिर धो लें। आप चाहे तो इसे ओवरनाइट के लिए छोड़ दें। नियमित इसका इस्तेमाल करने से ही आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगी।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह जैल?

1. अलसी में लिग्नान और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को कसने में मदद करते हैं। इनमें फैटी एसिड भी होते हैं जो त्वचा को पोषित, हाइड्रेटेड और नमीयुक्त रखते हैं।
2. गुलाबजल ना सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाता है बल्कि यह मुंहासे, सूजन, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करमें भी मददगार है।
3. जैतून तेल स्किन में मॉइश्चर बनाए रखता है और उसे ड्राई नहीं होने देता। साथ ही सनबर्न, सनटैन, एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स को दूर रखने में भी कारगार है।
4. एलोवेरा के कूलिंग एजेंट्स स्किन को ठंडक देते हैं। साथ ही इससे स्किन टाइट और ब्राइट भी होती है।

PunjabKesari

बुढ़ापा बड़े होने का एक हिस्सा है लेकिन अगर ये संकेत आपको परेशान कर रहे हैं तो क्यों न सही खाएं, स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं, अपनी त्वचा की देखभाल करें। इससे एंटी-एजिंग समस्याओं को रोका तो नहीं जाता सकता लेकिन उसकी प्रक्रिया को धीमा किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static