बच्चे की मेमोरी पावर रहेगी तेज, उन्हें देना ना भूलें ये हैल्दी ड्रिंक

punjabkesari.in Friday, Oct 30, 2020 - 12:04 PM (IST)

बच्चे मूडी होने के चलते खाने- पीने में बहुत ही आनाकानी करते हैं। ऐसे में उन्हें उचित पोषण न मिलने के कारण विकास में बाधा आती है। ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चे की सेहत को लेकर परेशान है तो आज हम आपको ड्राई फ्रूट्स से एक एनर्जी ड्रिंक बनाना सिखाते हैं। रोजाना इस एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से बच्चे की इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ दिमाग तेज होने में मदद मिलेगी। तो चलिए आज हम आपको इस हेल्दी ड्रिंक के फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका...

सामग्री:

खरबूजे के बीज- 1 चम्मच
हरी इलायची- 1
बादाम- 16
अखरोट- 16 
खसखस- 1 छोटा चम्मच
सौंफ- 1 छोटा चम्मच
काली मिर्च- 3-4 दाने

PunjabKesari

विधि:

1. सबसे पहले एक बाउल में अखरोट, बादाम, खरबूजे के बीज, काली मिर्च, इलायची, सौंफ और पानी डालें।
2. एक छोटी कटोरी में खसखस और पानी मिलाएं।
3. अब दोनों बर्तनों को ढककर रातभर अलग रखें।
4. सुबह दोनों कटोरियों का पानी अलग करके बादाम छील लें।
5. सभी चीजों में थोड़ा-सा पानी डालकर मिक्सी में ग्राइंड कर स्मूद- सा पेस्ट बनाएं।
6. तैयार पेस्ट का 1 चम्मच गर्म या ठंडे दूध में मिलाकर बच्चे को पिलाएं।
7. आप चाहें तो इसमें चीनी या शहद भी मिला सकती है।

PunjabKesari

तो चलिए अब जानते है ड्राई फ्रूट्स ड्रिंक पीने के फायदे...

ड्राई फ्रू़ट्स से तैयार इस ड्रिंक को पीने से बच्चे को सभी उचित तत्व आसानी से मिल जाएंगे। इससे उसके शरीर व दिमाग का बेहतर तरीके से विकास होने के साथ बीमारियों से बचाव रहेगा। आप इसे बच्चों को सुबह स्कूल जाने से पहले और शाम को भूख लगने पर पिला सकती है। तो आइए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से...

तेज दिमाग

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट का सेवन करने से दिमाग का विकास अच्छे से होगा। ऐसे में स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद मिलेगी।

खून की कमी होगी दूर

सूखे मेवों से तैयार इस ड्रिंक को पीने से शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलेगा। ऐसे में खून की कमी पूरी होगी। साथ ही थकान व कमजोरी की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। शरीर दिनभर एनर्जेटिक रहेगा। 

आंखों के लिए फायदेमंद

विटामिन-ए का उचित स्त्रोत होने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलेगी। साथ ही इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम रहेगा।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करने से बच्चे की इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। साथ ही बच्चे में सुस्ती व कमजोरी दूर हो ताकत आएगी। इसतरह आपका बच्चा दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेगा।

सही वजन दिलाए

रोजाना इस ड्रिंक के 1-2 गिलास बच्चे को जरूर पिलाएं। इससे बच्चों का दुबलापन दूर हो उन्हें सही वजन मिलने में मदद मिलेगी।

मजबूत हड्डियां

इसके सेवन से विटामिन, कैल्शियम की कमी पूरी होगी। ऐसे में बच्चे के मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आएगी। साथ ही बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलेगी।

कब्ज से राहत

इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने से कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। पेट अच्छे से साफ हो बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलेगी।

बेहतर पाचन तंत्र

सूखे मेवे विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। ऐसे में इस ड्रिंक का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है। इससे अपच, पेट दर्द, एसिडिटी की परेशानी से राहत मिलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static