एलर्जी से डरते हैं तो करें होममेड ब्लीच, 1 ही बार में स्किन करेगी ग्लो

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 11:25 AM (IST)

किसी फंक्शन पार्टी पर जाना हो या फिर यूं ही नार्मल रुटीन में चेहरे को साफ दिखाने के लिए महिलाएं चेहरे पर ब्लीच करती हैं। बाजार में आपको बहुत आसानी से तरह-तरह की क्रीम ब्लीच मिल जाएंगी। मगर कुछ महिलाओं को बाजार में मिलने वाल ब्लीच सूट नहीं करती। ऐसे में चेहरे को एक दम साफ और क्लीयर दिखे तो आज ही ट्राई करें घर पर आसानी से तैयार होने वाली ब्लीच। आइए जानते हैं, घर पर ब्लीच तैयार करने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी।

सामग्री:

कच्चा दूध - 1 चम्मच
आलू का रस - 2 चम्मच
नींबू - 1 चम्मच (नींबू का छिलका फेंके नहीं)
चावल का आटा - 1 टीस्पून

PunjabKesari

ब्लीच बनाने का तरीका

1. सबसे पहले कॉटन की मदद से चेहरे व गर्दन को कच्चे दूध से क्लीन कर लें। इससे त्वचा में मौजूद धूल-मिट्टी बाहर निकल जाएगी।
2. फिर आलू का रस, नींबू का रस, चावल का आटा मिलाएं। इसे चेहरे पर 5-10 मिनट मसाज करें और फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
3. अब नींबू के छिलके से चेहरे की मसाज करते हुए ताजे पानी से चेहरे साफ कर लें। इससे आपके चेहरे पर मार्केट वाली ब्लीच की तरह ग्लो आएगा।

PunjabKesari

कैसे पहचाने ब्लीच सूट कर रही है या नहीं?

कई बार किसी चीज को लगाने के बाद त्वचा का रंग डल पड़ जाता है और पिंपल्स भी निकलते लगता है। मतलब, वो चीज आपको सूट नहीं कर रही। ऐसे में  उसे यूज ना करें। वहीं, नींबू सूट नहीं करता तो आप टमाटर का रस ले सकते हैं।

होममेड ब्लीच करने के फायदे

कच्चा दूध त्वचा को नेचुरल तरीके से गोरा बनाने में आपकी मदद करता है। आलू का रस चेहरे पर मौजूद झाइयां, झुर्रियां, हल्के धब्बों को दूर करने के लिए बेहद आसान और बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। नींबू में  मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा को एक फ्रेश और चमकदार लुक देता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static