ल‍िप केयर के 6 नेचुरल तरीके, पाएं मुलायम पिंक होंठ

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 11:05 AM (IST)

बदलते मौसम में स्किन के साथ होंठों से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है। इसके कारण होंठ फटने, खून बहना आदि की परेशानी होती है। सुखे होंठों से आराम पाने लिए उन्हें हाइड्रेटड रखने के साथ- साथ पोषण की जरूरत होती है। हालांकि कि लिप बाम लगाकर इन्हें मुलायम रखा जा सकता है। इसके अलावा आप कुछ देसी उपायों को अपनाकर इससे बच सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

नेचुरल लिप बाम लगाएं

लंबे समय तक लिपस्टिक व लिप बाम लगाने से भी होंठों के फटने, खून बहने आदि की समस्या हो सकती है। दरअसल, इनमें मौजूद कैमिकल होंठों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में आप पेट्रोलियम जेली लगा सकते हैं।

PunjabKesari

अधिक पानी पिएं

मौसम भले कोई भी हो भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रहता है। फटे होंठों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

एक्सफोलिएट करें

चेहरे की तरह होंठों की स्किन को एक्सफोलिएट की जरूरत होती है। इससे होंठों पर जमा डेड स्किन साफ होकर लिप्स मुलायम व गुलाबी नजर आते हैं। साथ ही सूजन और जलन को कम करने में भी मदद मिलती है। इसके आप घर पर चीनी और शहद से स्क्रब बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

मॉइस्चराइज करें

होंठों को पूरा पोषण ना मिलने से वे सूखने या फटने लगते हैं। इससे बचने व होंठों को रिपेयर करने के लिए दिन में 2-3 बार या जरूरत पड़ने पर लिप बाम लगाएं। इससे आपके होंठों पर होने वाली जलन शांत होगी और लिप्स गुलाबी, मुलायम व खूबसूरत नजर आएंगे। आप चाहे तो नारियल, जैतून आदि तेल भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari

शहद और वैसलीन

एक कटोरी में 1-1 चम्मच शहद और वैसलीन मिलाएं। तैयार मिश्रण को होंठों पर लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें। इससे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गीले टिशू पेपर से साफ कर लें। आप रोजाना सोने से पहले इस नुस्खे को अपना सकती हैं। इससे होंठों के फटने व काले होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

एलोवेरा जैल लगाए

सोने से पहले लिप्स को अच्छे से साफ करके लिपस्टिक उतार लें। इसके बाद एलोवेरा जैल से होंठों की हल्के हाथों से मसाज करें। इसे रातभर लगा रहने दें। अगली सुबह पानी से साफ कर लें। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आपके लिप्स मुलायम व गुलाबी नजर आने लगेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static