Hands Care: जब हाथों पर दिखने लगे Wrinkles तो अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 05:23 PM (IST)

उम्र बढ़ने के लक्षण चेहरे के साथ हाथों पर भी दिखाई देने लगते हैं। जी हां, चेहरे की तरह हाथों पर भी झुर्रियां होने लगती है। वहीं दूसरी ओर हाथों की सही से देखभाल ना करने से ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके कारण हाथ बूढ़े, रूखे व बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में आप कुछ देसी उपायों को अपनाकर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको हाथों की झुर्रियों को कम करने के कुछ खास टिप्स बताते हैं...

जैतून तेल आएगा काम

त्वचा व सेहत के लिए जैतून तेल बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे स्किन मुलायम होने के साथ जवां नजर आथी है। वहीं हाथों पर पड़ी झुर्रियां कम करने में भी मददगार होता है। यह त्वचा को गहराई से पोषण देने के साथ डैमेज सेल्स को रिपेयर करता है। ऐसे में आप भी हाथों पर पड़ी झुर्रियों को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए बस आपको जैतून तेल की कुछ बूंदे लेकर हाथों की मालिश करनी है। इससे आपके हाथों की झुर्रियां कम होने के साथ हाथ साफ, मुलायम व जवां नजर आएंगे। 

PunjabKesari

नारियल के तेल से करें मसाज

चेहरे की तरह हाथों की झुर्रियां कम करने के लिए नारियल तेल बेहद कारगर रहेगा। इससे हाथों की 8-10 मिनट तक मसाज करें। लगातार कुछ दिन इसे लगाने से आपको फर्क नजर आने लगेगा। नारियल तेल स्किन के टिश्यूज को रिपेयर करके झुर्रियां कम करने में मदद करेगा। इसके अलावा इससे स्किन की रंगत भी साफ होगी। नारियल तेल से रात को हाथों की मसाज करना फायदा होगा। 

एलोवेरा जेल रहेगा कारगर 

एलोवेरा जेल में एंटी-वायरल, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। वहीं यह स्किन में फाइब्रोब्लास्ट को सक्रिया करता है। इसके कारण कोलेजन और इलास्टिन फाइबर का निर्माण होने में मदद मिलती है। इसतरह स्किन में इलास्टिसिटी बढ़ने से झुर्रियां होने की संभावना कम होती है। इसके अलावा यह हाथों की ढीली त्वचा में कसाव लाने का काम करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को हाथों की 10-15 मिनट तक मसाज करें। बाद में इसे पानी से धो लें। आप चाहे तो इसे रातभर लगा रहने भी दे सकती है। इससे झुर्रियां कम होने के साथ हाथ साफ और कोमल भी होंगे।

PunjabKesari

केले से मिलेगी राहत 

केला कई पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। यह डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करके नई त्वचा दिलाने में मदद करता है। ऐसे में त्वचा पर पड़ी झुर्रियों को कम करने के लिए केला भी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए केले को पीस कर मसाज करते हुए हाथों पर लगाएं। इसे कुछ देर लगा रहने दें। बाद में पानी से हाथ साफ करके सुखा लें। केला हाथों की झुर्रियां कम करने के साथ उसे साफ और मुलायम बनाने में भी मदद करेगा। साथ ही त्वचा में लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static