Dust Allergy से राहत दिलाएंगे ये देसी नुस्खे

punjabkesari.in Sunday, Aug 15, 2021 - 10:31 AM (IST)

कई लोगों को धूल-मिट्टी से एलर्जी होती है। इसके कारण उन्हें खांसी, छींक आना, नाक बहना, सिर दर्द की परेशानी होती है। इसके साथ ही कई लोगों को आंख, नाक व गले में जलन व खुजली होने लगती है। बात अगर डस्ट एलर्जी की करें तो इसके होने का कारण वह कण होते हैं जिन्हें डस्ट माइट्स (Dust Mites) कहा जाता है। इन कणों में सूक्ष्मजीव होते हैं जो आंखों से सीधे दिखाई नहीं देते हैं। इसके अलावा हवा में मौजूद पराग के कण, जानवरों के बाल, रूसी, फंगस और कई तरह के बैक्टीरिया से भी एलर्जी होती है। ऐसे में अगर आप भी इससे परेशान है तो आज हम आपको इससे राहत पाने के कुछ खास व देसी नुस्खे बताते हैं...

PunjabKesari


यूकलिप्टस या लैवेंडर ऑयल

आप एलर्जी से बचने के लिए लैवेंडर ऑयल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए गर्म पानी के बाउल में लैवेंडर है की 4-5 बूंदें मिलाएं। अब अपने सिर कौन कपड़े या तौलिए से ढककर भांप लें। इस तेल में में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल व एनाल्जेसिक गुण सूजन व दर्द की समस्या कम होगी।

सेब का सिरका

डस्ट एलर्जी से राहत पाने के लिए आप सेब का सिरका पी सकती है। इसके लिए एक गिलास में गुनगुना पानी और 2 छोटे चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। अब इसमें स्वाद के लिए शहद की कुछ बूंदें मिलाकर पी लें। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर यह हैल्दी ड्रिंक एलर्जी कम करने व आराम दिलाने में मदद करेगी।

PunjabKesari

हल्दी

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। एलर्जी से राहत पाने के लिए इसका सेवन करना बेस्ट माना जाता है। इसके लिए 1 गिलास गुनगुने दूध में 1/4 छोटा चम्मच हल्दी उबालें। फिर इसमें चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर पीएं। स्वाद के लिए आप इसमें शहद की कुछ बूंदें मिला सकती है। इससे जल्द ही एलर्जी से छुटकारा मिलेगा।

शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल व औषधीय गुण होते हैं। इसका सेवन करने से एलर्जी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। एलर्जी दूर करने के लिए आप रोजाना 2 चम्मच शहद का सेवन कर सकती हैं। आप इसे गुनगुने पानी या दूध में मिलाकर भी पी सकती है।

PunjabKesari

एलोवेरा जूस

सेहत के लिए एलोवेरा जूस रामबाण औषधि माना गया है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण होते हैं। इसका जूस पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ एलर्जी की समस्या से छुटकारा मिलता है। वैसे तो आपको बाजार से एलोवेरा जूस आसानी से मिल जाएगा। मगर आप इसे घर पर भी बना सकती है।‌‌ इसके लिए एलोवेरा की पत्तियां धोकर उसका छिलका निकालें। इसमें मौजूद पीले रंग की परत भी अलग कर दें। अब जेल को मिक्सी में ग्राइंडर कर लें। इसमें 1 कप पानी मिलाकर ग्राइंड करके जूस निकालें। तैयार जूस का सेवन करें। यह जूस एलर्जी व इससे होने वाली परेशानियां दूर करने में मदद करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static