Home Remedies : चेहरे और नाक से Whiteheads हो जाएंगे हमेशा के लिए दूर

2021-06-14T11:45:42.42

ब्लैकहेड्स के साथ-साथ व्हाइटहेड्स भी चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। टीनएजर्स में यह समस्या थोड़े समय के लिए होती है लेकिन लोगों को इससे छुटकारा पाने में सालों लग जाते हैं। व्हाइटहेड्स कॉमेडोन होते हैं जो डेड स्किन सेल्स, ऑयल, जमी हुई मैल, बैक्टीरिया के साथ पोर्स बंद होने का कारण बनते हैं। हालांकि सफेद या पीले रंग वाइटहेड्स एक बड़ी ही कॉमन प्रॉब्‍लम है, जिन्हें घरेलू नुस्खों से दूर किया जा सकता है।

वाइटहेड्स के कारण

. आनुवंशिक
. चेहरे पर अधिक सीबम या ऑयल बनना
. टीनएज, गर्भावस्था और मासिक धर्म के दौरान हार्मोनल परिवर्तन
. गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन
. धूल-मिट्टी व प्रदूषण
. अधिक पसीना आना
. ऑयली फूड्स अधिक खाना

PunjabKesari

आइए नजर डालते हैं व्हाइटहेड्स दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों पर...

बेकिंग सोडा

इसके लिए पानी में 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पूरे चेहरे पर या सिर्फ व्हाइटहेड्स पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार ऐसा करने से व्हाइटहेड्स दूर हो जाएंगे। बेकिंग सोडा एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है, जिससे व्हाइटहेड्स निकल जाते हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल को कॉटन की मदद से व्हाइटहेड पर लगाएं। अगर स्किन सेंसटिव है तो रुई को पहले पानी और फिर तेल में डुबोकर लगाएं। दिन में दो बार लगाने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा। इसके एंटीमाइक्रोबियल गु वाइटहेड्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

टूथपेस्ट

व्हाइटहैड को थोड़े से टूथपेस्ट से ढककर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपना चेहरा ठीक से धो लें। दिन में एक या दो बार कुछ ही घंटों में व्हाइटहेड्स सूखकर झड़ जाएंगे।

एप्पल साइडर सिरका

सेब के सिरके की कुछ बूंदें रूई की मदद से सीधे व्हाइटहेड्स पर लगाएं। इसे धोने की कोई जरूरत नहीं है। 3 चम्मच कॉर्नस्टार्च में 1 चम्मच ACV मिलाकर लगाने से भी यह समस्या दूर हो जाएगी।

शहद

1 चम्मच कच्चे शहद को हल्का गर्म करके प्रभावित एरिया पर लगाएं। इसे 20 मिनट बाद पानी से धो लें। इसे हर दूसरे दिन दोहराएं जब तक कि व्हाइटहेड्स पूरी तरह से खत्म ना हो जाए।

PunjabKesari

एलोवेरा

1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इससे प्रभावित त्वचा पर 3-4 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और 10 मिनट तक लगा रहने दें। फिर पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो या तीन इसे लगाने से व्हाइटहेड्स को खत्म करने में मदद मिलेगी।

क्ले मास्क

1-2 बड़े चम्मच बेंटोनाइट क्ले, 1 चम्मच शहद और थोड़ा-सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे समान रूप से चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए सूखने दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस फेस मास्क को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। यह एक शोषक यौगिक है जो पोर्स से अशुद्धियों, गंदगी, जमी हुई मैल और एक्स्ट्रॉ ऑयल निकालता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static