जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, मिनटों में मिलेगा आराम

punjabkesari.in Saturday, Sep 25, 2021 - 11:02 AM (IST)

उम्र बढ़ने के साथ सेहत संबंधी समस्याएं होने लगती है। इनमें से एक है जोड़ों का दर्द। मगर आजकल के लोगों की अनहेल्दी डाइट व गलत लाइफ स्टाइल होने से वे कम उम्र में भी जोड़ों के दर्द से परेशान है। इससे बचने व राहत पाने के लिए जरूरी है कि डेली रूटीन व डाइट में ध्यान देना। इसके अलावा आप कुछ देसी नुस्खों को अपना सकता है। चलिए जानते हैं इनसे बारे में...

PunjabKesari

अदरक करेगा असर

अदरक में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुण पाए जाते हैं। ऐसे में जोड़ दर्द की समस्या होने पर आप अदरक का इस्तमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अदरक का तेल से मसाज कर सकती है। इसके अलावा आप अदरक की चाय का भी सेवन कर सकती है। इसके लिए पानी में अदरक का रस उबालें। उसके बाद इसमें शहद, नींबू मिलाकर पीएं। इससे आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी।

तुलसी से मिलेगा आराम

तुलसी पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में इससे तैयार चाय का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है। इसके अलावा इससे इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में मौसमी बीमारियों, कोरोना वायरस आदि की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।

PunjabKesari

धूप लेने से बनेगी बात

हड्डियां व मांसपेशियां कमजोर होने पर जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है। इससे बचने के लिए धूप सेंकना बेस्ट ऑप्शन है। धूप से विटामिन डी की कमी पूरी होती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार धूप सेंकने से हड्डियां मजबूत होती है। इसलिए रोजाना 15-20 मिनट तक धूप लें।

PunjabKesari

डाइट में शामिल करें ये चीजें

स्वस्थ रहने के लिए डाइट का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान है तो डेली डाइट में मछली, ताजी सब्जियां व फल, जैतून का तेल, अखरोट, अन्य सूखे मेवे, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि का सेवन करें। इसके अलावा मेथी दाना रातभर पानी में भिगोएं। अगली सुबह इसका सेवन करें। इससे भी जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा। इसके अलावा जंक, ऑयली व अधिक मसालेदार भोजन खाने से बचें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static