ड्राई स्किन हो या फटे होंठ, Winter में काम आएंगे ये देसी नुस्खे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 14, 2021 - 12:25 PM (IST)

सर्दियों में महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे ड्राई स्किन , बालों का झड़ना आदि। इसका कारण कहीं ना कहीं इस मौसम में चलने वाली शुष्क हवा हो सकती है। हालांकि लड़कियां इससे बचने के लिए क्रीम, लोशन और तेल आदि लगाती है लेकिन किसी से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। मगर, यहां हम आपको कुछ छोटे-छोटे नुस्खे देंगे, जो सर्दियों में आपके काम आ सकते हैं।

झड़ते बालों के लिए घरेलू नुस्खा

1 टीस्पून एलोवेरा जेल, 2 टीस्पून प्याज का रस और 3 टेबलस्पून नारियल तेल को मिक्स करके स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से सिर धोएं। इससे बालों का टूटना कम होगा और वो मोटे भी होंगे।

टैनिंग के लिए घरेलू नुस्खा

टमाटर के रस में दही मिलाकर प्रभावित एरिया पर लगाएं। 40 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से टैनिंग दूर हो जाएगी।

चेहरे पर स्टीम लेने के फायदे

गर्म पानी में 2 टीस्पून एलोवेरा जेल डालकर चेहरे को स्टीम दें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें। इससे स्किन हैल्दी, ग्लोइंग और सॉफ्ट होगी।

फटे होंठों के लिए नुस्खा

ताजा धनिया पत्ते का पेस्ट बनाकर होंठों पर 10 -15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से फटे होंठ से छुटकारा मिलेगा और वह सॉफ्ट व गुलाबी भी होंगे।

सफेद बालों के लिए घरेलू नुस्खा

ब्लैक टी या कॉफी के अर्क से हफ्ते में 2 बार बाल धोएं। इससे सफेद बाल काले होंगे। साथ ही इससे बालों का झड़ना भी कम होगा और वो जड़ों से मजबूत होंगे।

हाथ-पैर में सूजन का इलाज

सर्दियों में अक्सर कुछ लोगों के हाथ-पैर में सूजन, खुजली होने लगती है। इससे राहत पाने के लिए प्याज का रस लगाएं।

ड्राई स्किन के लिए मलाई

सोने से पहले चेहरे पर मलाई से मसाज करें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और स्किन ड्राई भी नहीं होती।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static