ऑफिस में लंबे समय तक बैठने से हो गई हैं पैरों में सूजन तो इन घरेलू तरीकों से करें दूर

punjabkesari.in Thursday, Aug 25, 2022 - 06:35 PM (IST)

बिजी लाइफस्टाइल के कारण बहुत से लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते। सारा दिन ऑफिस में काम करने से भी कई बार थकान हो जाती है। पैरों में भी सूजन आ जाती है। पैरों में सूजन कई बार लंबे समय तक ट्रैवलिंग करते रहने, ऊंचाई वाली जगह पर जाने और ज्यादा घूमने के कारण भी हो सकती है। कई बार दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि सहन भी नहीं हो पाता। आप पैरों के सूजन को कुछ घरेलु तरीकों के जरिए भी कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

सेंधा नमक आएगा काम 

आप सेंधा नमक पैरों की सूजन कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। सेंधा नमक आधी बाल्टी गुनगुन पानी में मिलाएं। इसके बाद कम से कम 10-15 मिनट तक अपने पैरों को पानी में डूबोकर रखें। तय समय के बाद आप पैर पानी से बाहर निकाल लें। पैरों को किसी साफ कपड़े से साफ करें। आपको दर्द से काफी आराम मिलेगी। इस उपाय का प्रयोग आप रात को सोने से पहले कर सकती हैं। 

PunjabKesari

आइस पैक करें इस्तेमाल  

आइस पैक भी पैरों की सूजन कम करने में इस्तेमाल हो सकते हैं। किसी तौलिए में आइस पैक्स लपेटकर सूजन वाली जगह पर कुछ देर के लिए लगाएं। इससे आपकी मांसपेशियों में रक्त संचार भी बढ़ता है। सूजन भी कम होती है। आप यह नुस्खा दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मालिश करें 

पैरों की मालिश करके भी आप सूजन कम कर सकते हैं। सरसों के तेल को हल्का गर्म करके पैरों की मालिश करें। लगभग 10 मिनट के लिए पैरों की मालिश करें। आपको दर्द और सूजन से आराम मिलेगा। पैरों की मालिश करने से भी मांसपेशियों में रक्त का संचार अच्छा होता है। आप 10-15 मिनट के लिए पैरों की मालिश करें। मालिश के लिए आप सरसों के तेल के अलावा नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल 

आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल पैरों की सूजन कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चावल के पानी को उबालें। फिर इस पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं। दोनों चीजों से एक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद पैर को सादे पानी से धो लें। आपको सूजन और दर्द से आराम मिलेगा।

एप्पल साइड विनेगर आएगा काम 

एप्पल साइड विनेगर भी सूजन में काफी फायदेमंद होता है। आप गुनगुने पानी कर लें।  फिर इस गुनगुने पानी में एप्पल साइड विनेगर डालें। पैरों को इस पानी में भिगोएं। 15-20 मिनट के बाद पैर तौलिए से साफ कर लें। आपको दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

नोट: यदि उपाय का इस्तेमाल करके भी सूजन और दर्द कम नहीं हो रहा तो डॉक्टर को जरुर दिखाएं। प्रेग्नेंट महिलाएं इन उपाय का इस्तेमाल न करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static