नहीं पड़ेगी दवाई की जरुरत, ये घरेलू नुस्खे दिलवाएंगे ब्लीडिंग पाइल्स से राहत

punjabkesari.in Monday, Nov 21, 2022 - 10:44 AM (IST)

गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल कई तरह की बीमारियां होने लग गई हैं। जिनमें से एक बवासीर की समस्या भी है। बवासीर को पाइल्स और हेमोरॉहाइड्स भी कहा जाता है। इस बीमारी में गुदे और उसके निचले हिस्से में सूजन आ जाती है। इसके अलावा इस हिस्से में भयंकर दर्द और खुजली भी होती है। मल के साथ-साथ खून भी इस समस्या में आने लगता है। पाइल्स के कारण लोगों को उठने, बैठने और चलने में भी समस्या आने लगती है। इस बीमारी से राहत पाने के लिए एक्सपर्ट्स कई तरह की दवाई  भी देते हैं। लेकिन यदि आपको दवाईयों से राहत नहीं मिल पा रही तो आप कुछ घरेलू नुस्खे भी समस्या से राहत पाने के लिए अपना सकते हैं...

एलोवेरा 

एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप पाइल्स की समस्या से राहत पा सकते हैं। गुदे के बाहर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे आपको दर्द से भी काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

इसबगोल 

आप इसबगोल का इस्तेमाल पाइल्स से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। यह आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत करता है। इसमें फाइबर की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है। इसबगोल आपके मल को नरम करता है। परंतु इसका इस्तेमाल आप सीमित मात्रा में ही करें। ज्यादा इसबगोल खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ सकती है। जिससे आपको गैस, ऐंठन की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। 

सिट्ज बाथ 

आप सिट्ज बाथ के जरिए भी पाइल्स की समस्या से राहत पा सकते हैं। एक्सपर्ट्स भी इस समस्या से पीड़ित लोगों को गर्म पानी में बैठने की सलाह देते हैं। खासतौर पर मल त्याग के बाद आप सिट्ज बाथ जरुर लें। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसे पाइल्स के लिए बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। 

PunjabKesari

अंजीर 

आप अंजीर का सेवन समस्या से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। आप अंजीर को रात में पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें। आप इस पानी को भी जरुर पिएं जिसमें अंजीर भिगोए थे। नियमित इस पानी को पीने से आपको पाइल्स से काफी आराम मिलेगा। 

कोल्ड कंप्रेस 

कोल्ड कंप्रेस भी पाइल्स में बहुत ही लाभदायक साबित हो सकती है। इस समस्या में व्यक्ति को सूजन और ब्लीडिंग होने लगती है। ऐसे में आप दर्द से राहत पाने के लिए गुदे पर आइस पैक लगाएं। 15 मिनट तक इसको लगाएं। आपको सूजन और दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static