कितनी होनी चाहिए 1-15 साल के बच्चे की हाइट और वजन? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

punjabkesari.in Saturday, Jan 07, 2023 - 01:16 PM (IST)

यदि बच्चे की उम्र के अनुसार, उसका वजन और हाइट है तो इसका अर्थ है कि बच्चा एकदम स्वस्थ है और उसकी डाइट भी अच्छी है। बच्चे को पौष्टिक आहार मिल रहा है, खासकर बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार बहुत ही जरुरी होता है। अगर बच्चा ही हाइट अच्छी नहीं है तो इसका अर्थ यह भी है कि बच्चा फास्ट फूड और जंक फूड भी काफी खाता है इससे उसकी हाइट और वजन दोनों चीजें प्रभावित होती हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, पोषक तत्व बच्चों की लंबाई और वजन बढ़ाने में बहुत ही मददगार होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि बच्चे की हाइट और वजन कितना होना चाहिए और आप कैसे उनकी हाइट बढ़ा सकते हैं....

जांचते रहें बच्चों की हाइट और डाइट 

एक्सपर्ट्स की अनुसार, माता-पिता के लिए यह जरुरी है कि आप उनकी हाइट और वजन बीच-बीच में जांचते रहें। घर पर ही आप बच्चे की हाइट और वजन नाप सकते हैं। यदि बच्चे की हाइट उम्र के मुताबिक न हो तो इसका अर्थ है कि उसके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है। 

PunjabKesari

कितनी होनी चाहिए हाइट और वजन?

1 साल के बच्चे का 9.2 किलो वजन, 29.2 इंच हाइट, 2 साल के बच्चे का 12 किलो वजन, 33.5 इंच हाइट, 3 साल के बच्चे का 14.2 किलो वजन, 37 इंच हाइट, 4 साल के बच्चे का 15.4 किलो वजन, 39.5 इंच हाइट, 5 साल के बच्चे का 17.9 किलो वजन और 42.5 इंच हाइट, 6 साल के बच्चे का 19.9 किलो वजन, 45.5 इंच हाइट, 7 साल के बच्चे का 22.4 किलो वजन और 47.7 इंच हाइट, 8 साल के बच्चे का 25.8 किलो वजन और 50.5 इंच हाइट, 9 साल के बच्चे की 28.1 किलो वजन और 52.5 इंच हाइट, 10 साल के बच्चे का 31.9 किलो वजन और 54.5 इंच हाइट, 11 साल के बच्चे का 36.9 किलो वजन और 56.7 इंच हाइट, 12 साल के बच्चे का 41.5 किलो वजन और 59.0 इंच हाइट, 13 साल के बच्चे का 45.8 किलो वजन और 61.7 इंच हाइट, 14 साल से ज्यादा बच्चों के लिए 47.6 किलो वजन और 62.5 इंच हाइट, 15 साल से ज्यादा बच्चों के लिए 53.5 किलो वजन और 64.0 इंच हाइट होनी चाहिए। 

इस कारण छोटी रहती है हाइट

एक्सपर्ट्स के अनुसार, उम्र के अनुसार ही बच्चे की हाइट और डाइट का बढ़ना जरुरी होता है। अच्छी डाइट न मिल पाने के कारण बच्चे की हाइट रुक जाती है। यदि बच्चे को शुरुआत में मिनरल, प्रोटीन, विटामिन्स और फाइबर युक्त भोजन मिलेगा तो उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी। इन फूड्स का सेवन करके आप बच्चे की हाइट बढ़ा सकते हैं। 

PunjabKesari

दूध 

आप बच्चे को नियमित दूध दे सकते हैं। इससे बच्चों की हड्डियां मजबूत बनती है। बच्चे बचपन में काफी गिरते हैं जिसके कारण उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और टूट भी सकती हैं। ऐसे में आप उन्हें कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में दें। दूध का सेवन करने से बच्चों को कैल्शियम मिलता है। 

PunjabKesari

फल 

फल भी आप बच्चे को खाने में दे सकते हैं। ब्रेकफास्ट और शाम को आप उन्हें फल खिला सकते हैं। इसके अलावा आप फलों का फ्रेश जूस भी बच्चों दे सकते हैं। इनमें पाया जाने वाला विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम बच्चों की बॉडी ग्रोथ में बहुत ही मदद करता है। फलों का सेवन करने से बच्चों की हाइट बढ़ती है। 

हरी सब्जियां 

आप बच्चे को हरी सब्जियां दे सकते हैं। शरीर के विकास के लिए यह बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं। इससे बच्चे के शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है। छोटी उम्र में ही आप बच्चों को फल और सब्जियां खाने को दे सकते हैं। इससे बच्चे का वजन बढ़ता है और लंबाई भी बढ़ती है। 

PunjabKesari

चिकन और मीट खिलाएं 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादा उम्र के बच्चों को आप हफ्ते में चिकन और मीट जरुर खिलाएं। इसमें प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को भरपूर एनर्जी देने में मदद करता है। इसका सेवन करने से बच्चों की लंबाई भी बढ़ती है। 

अंडा 

आप बच्चे को अंडा भी जरुर खिलाएं इसमें प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास में मदद करता है। शोध के अनुसार, यदि आप 6 महीने तक बच्चे को ब्रेकफास्ट में अंडा देते हैं तो इससे उनकी हाइट बढ़ेगी। यदि आपके बच्चे का वजन कम है तो आप उन्हें रोजाना 4 अंडे जरुर खिलाएं। 

PunjabKesari

दाल 

दालों में कई प्रोटीन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास करने में मदद करते हैं। 6 महीने के बच्चे के आप दाल का सूप या दाल का पानी दे सकते हैं यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा 2 साल के बच्चे को आप दाल की खिचड़ी दे सकते हैं। 3 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को आप लंच में चावल के साथ दाल दे सकते हैं। 

 नोट: आप ऊपर बताई गई चीजों का सेवन बच्चे को करवाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर लें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static