Heart Stroke होने के खास संकेत, लापरवाही बनती Heart Attack का कारण

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 02:33 PM (IST)

नारी डेस्क: शरीर के सभी अंगों में दिल सबसे खास होता है लेकिन दिल को स्वस्थ रखने के लिए आज भी भारतीय लोग इतने सजग नही है। ख़राब लाइफस्टाइल, प्रदूषण कही ना कही दिल को उम्र से पहले कमजोर बना रही है। हार्ट स्ट्रोक, हार्ट अटैक के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। जिसका संबंध हमारे लाइफस्टाइल से ही है। हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने से पहले शरीर कई तरह के संकेत देता है जिसे अक्सर इग्नोर कर दिया जाता है। चलिए आज World heart day के मौक़े पर आपको हार्ट अटैक (Heart Attack) और हार्ट स्ट्रोक( heart Stroke) के लक्षण, हार्ट के लिए बेस्ट डाइट (Heart Best diet) के बारे में आपको बताते हैं। 

हार्ट अटैक (Heart Attack) और हार्ट स्ट्रोक (Heart Stroke) आने के संकेत (Heart Stroke Symptoms)

हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने पर कुछ सामान्य संकेत दिख सकते हैं जैसे :

आपकी छाती में असुविधाजनक दबाव जो आपके कंधों, भुजाओं, गर्दन, जबड़े या पीठ तक पहुंच जाता है। चक्कर आना, बेहोशी, पसीना आना, या पेट खराब होना। सांस लेने में तकलीफ। बेवजह की चिंता, कमजोरी, मतली या थकान।

PunjabKesari

छाती में दर्द या बेचैनी

यह सबसे सामान्य लक्षण है। यह दर्द तीव्र या हल्का हो सकता है और कुछ मिनटों से लेकर लंबे समय तक रह सकता है। दर्द छाती के बीच में होता है और दबाव, कसाव, या भारीपन की तरह महसूस हो सकता है।

शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द

दर्द या असुविधा केवल छाती में ही नहीं, बल्कि कंधों, बाहों (अक्सर बाएँ हाथ में), पीठ, गर्दन, जबड़े या पेट में भी महसूस हो सकती है। सांस लेने में कठिनाई या तेजी से सांस लेने की समस्या हो सकती है, जो आमतौर पर छाती के दर्द के साथ होती है। पसीना आना ठंडा पसीना आना या अचानक पसीना बहने की स्थिति हार्ट अटैक का संकेत हो सकती है।

PunjabKesari

थकान

अत्यधिक थकान या कमजोरी, विशेषकर महिलाओं में, हार्ट स्ट्रोक का एक लक्षण हो सकता है। चक्कर आना या बेहोशी कुछ लोगों को चक्कर आ सकते हैं या बेहोशी महसूस हो सकती है। मितली या उल्टी कभी-कभी पेट में असुविधा, मितली या उल्टी भी हो सकती है। अगर ये लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर की सहायता लेनी चाहिए, क्योंकि समय पर इलाज से जीवन बचाया जा सकता है।

Heart Stroke और Heart Attack आने की वजह

हार्ट स्ट्रोक (जिसे दिल का दौरा या मायोकार्डियल इन्फार्क्शन भी कहा जाता है) तब होता है जब हृदय को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं मिलता। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं:

धमनियों में रुकावट (कोरोनरी आर्टरी डिजीज)

दिल की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल, वसा और अन्य पदार्थ जमा होकर "प्लाक" का निर्माण करते हैं, जो रक्त प्रवाह को बाधित करता है। यह हार्ट स्ट्रोक का सबसे सामान्य कारण है। धमनियों में प्लाक के जमा होने से वे संकरी हो जाती हैं, जिससे रक्त प्रवाह में रुकावट होती है और दिल को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। प्लाक के टूटने से रक्त प्रवाह में थक्का जम सकता है, जो धमनी को पूरी तरह से ब्लॉक कर सकता है, जिससे दिल का दौरा हो सकता है।

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood pressure)

लगातार उच्च रक्तचाप दिल पर दबाव डालता है और हृदय की धमनियों को क्षतिग्रस्त कर सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। धूम्रपान से धमनियां संकरी होती हैं और रक्त प्रवाह में रुकावट पैदा हो सकती है। यह दिल की बीमारी का प्रमुख कारण है। असंतुलित आहार, जिसमें वसा, चीनी और नमक की अधिकता हो, हृदय रोग और दिल के दौरे के खतरे को बढ़ाता है।

डायबिटीज (Diabetes)

मधुमेह से रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे रक्त वाहिकाओं में क्षति हो सकती है और दिल का दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ सकता है।अत्यधिक शराब पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और हृदय की कार्यप्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।लंबे समय तक अत्यधिक तनाव हृदय पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। 

आनुवंशिक कारण

अगर परिवार में किसी को हृदय रोग है, तो व्यक्ति को हार्ट स्ट्रोक का खतरा अधिक हो सकता है। इन कारणों से दिल का दौरा पड़ने की संभावना होती है, और इनसे बचने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना और नियमित चेकअप करवाना आवश्यक है।

PunjabKesari

हार्ट के लिए बेस्ट फूड ( Heart Ke liye best Foods)

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित खाद्य पदार्थ हृदय के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं:

साबुत अनाज (Whole Grain)

जैसे ओट्स, ब्राउन राइस, जौ, क्विनोआ। इनमें फाइबर अधिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। हरी पत्तेदार सब्जियाँ (Green leafy vegetable) जैसे: पालक, केल, मेथी, ब्रोकली। ये विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती हैं, जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। बेस्ट फल (Fruits) जामुन (बेरियां): जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो हृदय की रक्षा करते हैं।

सेब और संतरा

इनमें फाइबर और विटामिन सी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रक्त प्रवाह में सुधार करता है। मेवे और बीज (Nuts) जैसे: अखरोट, बादाम, चिया सीड्स, अलसी के बीज। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो हृदय के लिए अच्छे होते हैं और सूजन को कम करते हैं। फैटी मछली(Fish)जैसे: सैल्मन, टूना, मैकेरल। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो दिल की धड़कन को सामान्य रखते हैं और हृदयाघात का खतरा कम करते हैं।

जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल)

यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और हृदय के लिए फायदेमंद होता है। दालें और फलियां जैसे: मसूर, राजमा, चना, सोयाबीन।इनमें फाइबर और प्रोटीन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

डार्क चॉकलेट, लहसुन (Garlic)

70% या अधिक कोको वाली डार्क चॉकलेट दिल के लिए अच्छी होती है, क्योंकि इसमें फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है, जो रक्तचाप को कम करने और रक्त वाहिकाओं को साफ रखने में मदद करता है।

PunjabKesari

ग्रीन टी (Green Tea), अवोकाडो (Avocado)

इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। यह हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है, जो हृदय के लिए अच्छा होता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करता है।

टमाटर (Tomato)

इसमें लाइकोपीन होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है और दिल के लिए फायदेमंद है। इन खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन हृदय को मजबूत बनाता है और हृदय रोगों के खतरे को कम करता है। साथ ही, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि अत्यधिक वसा, चीनी, और नमक का सेवन कम किया जाए और स्वस्थ जीवनशैली अपनाई जाए। इसी के साथ सैर, योग और एक्ससाइज जरुर करे। फ़िज़िकल एक्टिविटी भी उतनी ज़रूरी है जितना खानपान। 



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static