Heart Attack And Gym: जानिए फिटनेस फ्रीक Actors को क्यों आ रहा है हार्ट अटैक?

punjabkesari.in Saturday, Nov 12, 2022 - 05:21 PM (IST)

हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है जिसमें एकदम से व्यक्ति का निधन हो जाता है। टीवी इंडस्ट्री के कई सारे एक्टर्स जैसे सिद्धार्थ शुक्ला, राजू श्रीवास्तव, भाभीजी फेम दीपेश बान और सिद्धांत वीर सूर्यवंशी की मृत्यु का कारण हार्ट अटैक ही था। हाल ही में बीते दिन हार्ट अटैक के कारण एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी की बॉडी कोलैप्स हो गई और उन्होंने मौके पर ही अपना दम तोड़ दिया। लेकिन जिम में हार्ट अटैक आता क्यों है और इसके क्या कारण है आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

40 के बाद बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, 40 की उम्र के बाद हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। खासकर डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आप भी ऐसी किसी समस्या से ग्रस्त हैं तो वर्कआउट से पहले आप किसी ट्रेनर या डॉक्टर की सलाह जरुर लें। दौड़ने की दौरान हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। खासकर यदि आपको दिल की कोई समस्या है तो आपको लक्षण भी नहीं दिखेंगे। क्योंकि दिल की धमनियों में एरीथेमैट्स प्लार्क नाम का तत्व ज्यादा व्यायाम करने से फट सकता है। जिसके कारण हार्ट अटैक की संभावना भी बढ़ जाती है। हैवी वर्कआउट से सीने पर जोर पड़ता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। हार्ट अटैक का खतरा भी इससे कई गुणा तक बढ़ जाता है। 

आखिर क्या है एक्सरसाइज और हार्ट के बीच का कनेक्शन? 

आप जब भी तेज से दौड़ते या ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो आपका हार्ट तेजी से धड़कने लगता है। नॉर्मल एक्सरसाइ के अलावा जिम में ज्यादा वर्कआउट एक्सरसाइज होती है, हैवी वेट उठाया जाता है, ट्रेडमिल पर ज्यादा दौड़ना। इन सब गतिविधियों के कारण हार्ट पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। एक स्टडी के अनुसार, तेजी से दौड़ने के कारण हृदय को नुकसान पहुंचता है। 

PunjabKesari

कम उम्र में हार्ट अटैक आने के कारण 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कम उम्र में हार्ट अटैक का आना आपका खराब लाइफस्टाइल और खान-पान से जुड़ी गलत आदतें हो सकती हैं। इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी का बहुत ज्यादा होना, लगातार वजन बढ़ जाना या फिर घट जाना, ज्यादा जंक फूड खाना, कोल्ड ड्रिंक या प्रोसेसड ड्रिंक पीना। 

हार्ट अटैक के लक्षण 

.अचानक से सांस का फूलना

PunjabKesari
. बहुत ज्यादा पसीना आना 
. पेट और सीने के बीच वाले हिस्से में गैस जैसा महसूस होते रहना 
. सीने में जकड़न और बेचैन होना 

PunjabKesari

कैसे बचें हार्ट अटैक से? 

हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए हैल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें। यदि आप हार्ट अटैक को टालना चाहते हैं तो रुटीन में मछली, अखरोट, सोयाबीन, बादाम जैसी चीजों का सेवन करें। एक शोध के अनुसार, डाइट में ओमेगा-3  भरपूर फूड्स खाएं। इन फूड्स से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static