किडनी को हैल्दी रखेंगे ये Foods, आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

punjabkesari.in Friday, Oct 07, 2022 - 10:37 AM (IST)

गलत खानपान और बदलते लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज, हृदय रोगों और किडनी की समस्याओं का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, दुनिया में से लगभग 10 प्रतिशत आबादी गुर्दे की बीमारी से ग्रस्त है। गुर्दे भले ही छोटे से होते हैं परंतु स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह शरीर में जाने वाले अपशिष्ट पदार्थों को फिल्टर करने में सहायता करते हैं। ऐसे में यदि आपको किडनी संबंधी समस्याएं हैं तो आपको अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपनी डाइट में ऐसी चीजों का शामिल कर सकते हैं जिनमें सोडियम, प्रोटीन, पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा कम होती है। चलिए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में...

सेब 

सेब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, फाइबर और विटामिन्स की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायता करता है। इसके अलावा सेब कब्ज संबंधी समस्या को कम करके आपकी किडनी को स्वस्थ रखता है। आप सेब का जूस या फिर फल के रुप में आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

क्रैनबेरी 

एक शोध के अनुसार, क्रैनबेरी में पाए जाए वाले पोषक तत्व यूरीन संबंधी समस्याओं के लिए प्राकृतिक दवा के रुप में सहायता करते हैं। यह यूरिन में एसिड की मात्रा बढ़ाते हैं जिससे आपके शरीर में मौजूद बैक्टीरिया आसानी से निकल जाता है। इसके अलावा क्रैनबेरी कैंसर के रोगियों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। 

लाल शिमला मिर्च 

लाल शिमला मिर्च में पौटेशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, बी6, फोलिक एसिड और फाइबर की मात्रा भी बहुत अच्छी पाए जाती है। यह पोषक तत्व किडनी को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। आप लाल शिमला मिर्च का सेवन भूनकर या फिर सलाद के रुप में कर सकते हैं। 

PunjabKesari

लहसुन 

लहसुन भी किडनी संबंधी समस्याओं के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-बी6, काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा लहसुन में सल्फर भी होता है जो सूजन कम करने में सहायता करता है। लहसुन के पौष्टिक तत्व आपकी किडनी को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। 

फैटी फिश 

फैटी फिश ओमेगा-3, फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों से भरपूर होती है।  यह आपके कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है। इसके अलावा फैटी फिश किडनी संबंधी समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह शरीर में से सूजन को कम करने में भी सहायता करती है। आप अपनी डाइट में इसे शामिल करके किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static