मॉनसून सीजन में Immunity की कमी को दूर करने के लिए फाॅलो करे ये टिप्स

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 03:57 PM (IST)

आजकल के मॉनसून सीजन में कई मौसमी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है, जिनमें से फ्लू, वायरल और बुखार जैसी समस्याएं आम है। आमतौर पर इस सीजन में वेक्टरजनित बीमारियां जो मच्छरों से पैदा होती है वह तेजी से पैर पसारती है। जिसकी चपेट में आने से लोगों की इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है। 

PunjabKesari

इतना ही नहीं इस सीजन में नमी की वजह से बैक्टिरिया और फंगल इन्फेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है।  ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि इस मौसम में हेल्दी डाइट ली जाए। कोरोना काल के चलते हमारी डेली डाइट का हेल्दी होना बहुत ही जरूर है। ताकि जो हमारा इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत  रहे। ऐसे में हम आपके साथ कुठ टिप्स शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप फाॅलो कर अपना और परिवार का ख्याल रख सकते हैं-

डाइट में शामिल करें ये आहार
मॉनसून सीजन में हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज के अलावा पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत जरूर हैं। क्योंकि इस सीजन में हमारे शरीर की जठराग्नि मंद पड़ जाती है ऐसी स्थिति से बचने के लिए डेली डाइट में हरी, पीली, लाल फल सब्जियां जरूर शामिल करें। इसके अलावा आहार में गाजर, पपीता, नासपाती, करेला शिमला मिर्च, मौसंबी, आम, अनार, स्ट्रोबेरी आदि शामिल करें।

PunjabKesari

बाहर के खानपान से बनाएं दूरी
मॉनसून सीजन में  स्ट्रीट फूड से दूरी बनाकर रखें।  इस मौसम में सबसे ज्यादा बीमारी का खतरा स्ट्रीट फूड से ही होता है। ऐसे में किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए कुछ वक्त के लिए इससे दूरी बना कर रखे तो सेहत के लिए बेहतर होगा। 

शरीर में पानी की कमी न होने दें
 बारिश के सीजन में प्यास कम लगती है जिससे शरीर हमारा डिहाइड्रेट हो जाता है। इससे बचने के लिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीएं. इसके अलावा घर में ही बनने वाले इम्यूनिटी बूस्टर डोज का भी दिन में एक या दो बार सेवन किया जा सकता है।

PunjabKesari

ठंडी चीजों का करे परहेज
मॉनसून के सीजन में ठंडी चीज़ों से परहेज करे। क्योंकि बदलते मौसम में अकसर ठंडी चीज़ों गले और नाक से संबंधित समस्या पैदा कर देती है। इसलिए अच्छी बारिश होने के बाद ठंडी चीजों जैसे आइसक्रीम, दही आदि से दूरी बनाना चाहिए।

फूल स्लीव के कपड़े पहनें
मॉनसून के सीजन में कोशिश करे खुद और बच्चों को फूल स्लीव के कपड़े ही पहनाएं. ऐसे सीजन में मच्छरों और डेंगू का प्रकोप अधिक रहता है जिससे इनके काटने का डर बना रहता है।

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News

static