पहली बार रखने वाले हैं शिवरात्रि का व्रत तो इन तरीकों के साथ रखें खुद को स्वस्थ

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 04:47 PM (IST)

शिवरात्रि आने में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए शिवभक्त इस दिन उपवास करके भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करते हैं। यह व्रत शिवरात्रि वाले दिन शुरु होकर अगले दिन खत्म होता है। ऐसे में इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बहुत ही जरुरी है। सही तरीके से व्रत न रखने से आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। खासकर यदि आप पहली बार शिवरात्रि का उपवास रखने वाले हैं तो इन तरीकों के साथ खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

भरपूर मात्रा में पानी पिएं 

शरीर को उपवास के दौरान स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 8 गिलास पानी जरुर पिएं। पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे। वहीं यदि आप सिर्फ पानी का उपवास रख रहे हैं तो अपने शरीर की आवश्यकता के अनुसार पानी की मात्रा बढ़ा दें। इसके अलावा ताजे फलों का जूस बनाकर भी आप पी सकते हैं। 

PunjabKesari

शांत रखें मन 

इसके अलावा यदि आप व्रत रख रहे हैं तो खुश, शांत और तनाव मुक्त रहें। इससे आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे और आसानी से उपवास भी रख पाएंगे। 

ड्राईफ्रूट्स 

शाम को पूजा पूरी करने के बाद आप रोस्टेड ड्राईफ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी और आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा। 

PunjabKesari

इन चीजों का भी करें सेवन

इसके अलावा आप गाजर,लौकी की खीर बनाकर खा सकते हैं। साबूदाने की खीर या फिर लड्डू बनाकर भी आप खा सकते हैं। दूध, दही का सेवन करं, मखाने व मूंगफली को देसी घी में हल्का भूनकर इसमें सेंधा नमक मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। इन चीजों का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा। 

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए लिक्विड 

उपवास के दौरान शरीर को कमजोरी से बचाने के लिए आप आहार में जूस, दूध, मिल्कशेक, हर्बल टी, दही और छाछ शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कुट्टु के आटे से बनी रोटी

शिवरात्रि व्रत में आप आलू, रतालू, केला,पपीते जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप व्रत में नमक खा लेते हैं तो सेंधा नमक का प्रयोग खाने में कर सकते हैं। इसके अलावा अपने आप को फिट रखने के लिए कुट्टू के आटे से बनी रोटी भी खा सकती हैं। लेकिन ज्यादा भारी खाना न खाएं इससे आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static