कोरोना मरीज जरूर पीएं गिलोय-हल्दी वाला दूध, स्वास्थय मंत्रालय की 8 नई हिदायतें

punjabkesari.in Saturday, Oct 03, 2020 - 06:59 PM (IST)

कोरोना से हालात दिन प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं। इसकी चपेट में आकर अभी तक लाखों लोगों ने अपनी जान गवा दी है। वहीं इस बीच कुछ ऐसे मरीज भी हैं जो इस कोरोना से बच रहे हैं लेकिन इसके बाद आप अपने शरीर का कैसे ख्याल कर सकते हैं और आपके शरीर के लिए कौन सी चीजें हैल्दी हो सकती हैं इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ प्रोटोकॉल बताए हैं। जिससे आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं वो कुछ प्रोटोकॉल । 

PunjabKesari
1. स्टीम और गरारे करें

अगर आपको सूखी खांसी आ रही हैं तो ऐसे में आप नमक वाले पानी से गरारे कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप स्टीम भी जरूर लें। स्टीम को ज्यादा असरदार बनाने के लिए उस पानी में जड़ी बूटियां एड करें। अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है या फिर आपकी छाती में हल्का दर्द हो रही है तो यह कोरोना के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। 

2.बैलेंस डाइट कैसे खाएं

अगर आप अपनी डाइट बैलेंस रखना चाहते हैं और अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं तो हमेशा ताजा खाना खाएं। ऐसा खाना खाएं जो सख्त न हो और आसानी से पचाया जा सके। पूरी नींद लें। अगर आप  एल्कोहल या धूम्रपान का सेवन करते हैं तो उससे दूरी बना लें। अपने शरीर के तापमान को बार बार चेक करते रहे। 

3. इम्यूनिटी का ऐसे रखें ख्याल

PunjabKesari

अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग नहीं है तो आप इसे बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय की दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी रोजाना रुटीन में हल्का फुल्का व्यायाम जरूर करें। अगर आपकी बॉडी  कहती हैं तो ही काम करें वरना आराम करें। 

4. योग-प्राणायाम करें

अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए रोज योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन करें। ब्रीदिंग एक्सरसाइज पर जोर दें।  मॉर्निंग वॉक और इवनिंग वॉक जरूर करें। 

5. इम्यूनिटी को ऐसे बढ़ाएं

स्वास्थय मंत्रालय द्वारा इम्यूनिटी को बढ़ाने के भी कुछ नुस्खे बताए गए हैं। इसके लिए आप चाहे तो आयुष मंत्रालय की दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 कप में आयुष क्वाथ मिलाकर पीएं। दिन में दो बार 1-1 ग्राम संशमनी वटी ले सकते हैं। 1-3 ग्राम गिलोय पाउडर पानी में मिलाकर 15 दिन पीएं। दिन में 1 ग्राम अश्वगंधा या 1-3 ग्राम अश्वगंधा पाउडर दिन में दो बार 15 दिन तक ले सकते हैं।

6. खांसी से आराम के लिए करें ये काम

अगर आपको लगातार सूखी खांसी आ रही हैं तो इसके लिए आप 1-3 ग्राम मुलेठी पाउडर पानी के साथ पिएं। इसे दिन में दो बार लें। सुबह-शाम गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं। खांसी में आराम के लिए पानी में हल्दी और नमक मिलाएं। रूटीन में सुबह एक चम्मच च्यवनप्राश जरूर खाएं। 

7. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग

PunjabKesari

अगर आप घर पर  क्वारनटीन रहकर रिकवर हो रहे हैं तो अपने हाथों को बार बार साफ करें। रेस्पिरेटरी हाइजीन रखें। जितना हो सके गर्म पानी पिएं। 

8. ऐसे रखें खुद का ख्याल

कोरोना से ठीक होने के बाद सोशल मीडिया,किसी धार्मिक संस्थान, समुदाय के नेताओं द्वारा अपना सकारात्मक अनुभव दोस्तों और रिश्तेदारों संग साझा करें और अफवाहों को दूर रहें। योग और मेडिटेशन ग्रुप का हिस्सा जरूर बनें लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का ख्याल रखें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static