एक्ट्रेस आलिया की फेवरेट डिश है दही चावल, जानें इससे मिलने वाले फायदे

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 12:04 PM (IST)

बॉ़लीवुड की मशहूर एक्ट्रेस आलिया भट्ट अपनी एक्टिंग से सभी को दिवाना बना चुकी है। बात अगर उनकी फिटनेस की करें तो वह खुद को फिट एंट फाइन रखने के लिए अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रखती है। वह बाहर का ज्यादा मसालेदार, तला हुआ खाने की जगह घर का सिंपल खाना पसंद करती है। खाने में उनकी फेवरेट डिश को खास रेसिपी नहीं बल्कि पौष्टिक गुणों से भरपूर दही चावल है। हालांकि सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा। मगर वह प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स आदि तत्वों से भरपूर दही चावल को खाती है। असल में दही चावल को एक संपूर्ण आहार के रूप में माना गया है। ऐसे में आपको भी इसे अपनी डाइट में शामिल करने में देर नहीं लगानी चाहिए। तो चलिए आज आपको बताते है सेहतमंद रहने के लिए दही चावल हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है। 

बेहतर पाचन तंत्र

दही में प्रोबायॉटिक गुण मौजूद पाए जाते हैं। दही और चावल दोनों की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में इनका सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे कि पेट दर्द, जलन, एसिडिटी आदि से राहत मिलती है। दही में मौजूद बैक्टीरिया पाचन तंत्र को ठीक और सही ढंग से काम करने में मदद करता हैं। खाने में भी यह डिश जल्दी पच जाती है। 

Alia Bhatt,nari

बाल होते हैं मजबूत

प्रोटीन की कमी के कारण बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसकी कमी को पूरा करने लिए दही और चावल को खाना बेस्ट ऑप्शन है। इसके सेवन से प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से बालों की हेयर फॉल की परेशानी दूर हो बालों को पोषण मिलता है। साथ ही बाल लंबे, घने, मुलायम और जड़ों से मजबूत होते हैं।

इम्यूनिटी करें स्ट्रांग

चावल और दही में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। फाइबर की मात्रा कम होने से यह पचने में आसान होते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती हैं।

nari

स्ट्रेस भगाएं

दही और चावल को खाने मूड अच्छा होता है। इससे व्यक्ति को तनाव कम या दूर करने में मदद मिलती है। स्ट्रेस फ्री फील होता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए

दही और चावल बहुत सी स्किन केयर चीजों में यूज किया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करना भी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। यह त्वचा को गहराई से साफ कर डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, पिंपल्स के निशान आदि दूर होते हैं। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। ऐसे में इसका सीधा प्रभाव स्किन पर पड़ता है। इसलिए त्वचा सॉफ्ट एंड ग्लोइंग नजर आती है।

Alia Bhatt,nari

हार्मोन्स रहते हैं बैलेंस

शरीर में हार्मोन्स में बदलाव होता रहता है। इसका ठीक ढंग से काम करना बेहद जरूरी है। हार्मोन्स असंतुलन होने पर शरीर को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में नहीं और चावल में मौजूद पोषक तत्व शरीर में हार्मोन्स बैलेंस रखते हैं। साथ ही यह डिश तापमान को भी मेंटेन रखने में कारगर हैं।

दांत होते हैं मजबूत

दही और चावल दोनों में कैल्शियम भारी मात्रा में मौजूद होता है। इसके सेवन से दांतों, हड्डियों और मांसपेशियां अंदर से स्ट्रांग होती हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर कम होने से यह पचने में ज्यादा टाइम नहीं लेता।

dahi rice,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static