सर्दियों में रोजाना खाएं गाजर, मिलेगें कई सारे Health Benefits

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 04:49 PM (IST)

गाजर को सर्दियों का सुपरफूड कहा जाता है। ये ना सिर्फ खाने में टेस्टी लगता है ब्लकि कई तरह के पोषत तत्वों से भी भरपूर होती है। आधे कप गाजर में 25 कैलोरी, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम शुगर और 0.5 ग्राम आयरन जैसे सभी जरुरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं। गाजर में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो बहुत लाभदायक होता है। आइए जानते हैं कि गाजर खाने से शरीर को किस-किस तरह के फायदे मिलते हैं....

आंखों के लिए है फायदेमंद

गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसमें बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। ये विटामिन आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये बीटा-कैरोटीन तेज धूप से आंखों को नुकसान से बचाती है और मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं की संभावना को कम करती है। पीली गाजर में ल्यूटिन होता है। स्टडीज के मुताबिक उम्र से संबंधित आंखों की दिक्कत को रोकता है।

PunjabKesari

कैंसर का खतरा होता है कम

गाजर कैंसर की संभावना को कम करती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। गाजर में दो मुख्य प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड और एंथोसायनिन होते हैं। कैंसर से लड़ने के लिए ये एंटीऑक्सिडेंट बहुत जरुरी है। कैरीटीनॉयड की वजह से गाजर का रंग नारंगी और पीला होता है, जबकि एंथोसायनिन से इनका लाल और बैंगनी होता है।

PunjabKesari

दिल के लिए फायदेमंद

गाजर दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इनके एंटीऑक्सिडेंट दिल के भी फायदेमंद है। इसके अलावा गाजर में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है। गाजर में पाए जाने वाले फाइबर वजन को कंट्रोल में रखता है और दिल की बीमारियों की संभावना कम करता है। 

PunjabKesari

इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है

इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी गाजर बहुत फायेदमंद है। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में एंटीबॉडीज बनाने में मदद करता है जो इम्यून सिस्टम को बचाते हैं। विटामिन सी आपके शरीर को आयरन लेने और उसका उपयोग करने के साथ इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है।

PunjabKesari

कब्ज की समस्या करता है दूर

कब्ज की समस्या दूर करने में गाजर काफी फायदेमंद है। अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है तो आपके कुछ कच्ची गाजर खानी चाहिए। इनमें मौजूद फाइबर कब्ज को कम करता है। इसके अलावा गाजर में कैल्शियम और विटामिन K होता है, ये दोनों ही हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

 डायबिटीज को कंट्रोल करता है

 गाजर डायबिटीज को भी कंट्रोल में रखता है। डायबिटीज के मरीजों को गाजर सहित बिना स्टार्च वाली सब्जियों खाने की सलाह दी जाती है। गाजर में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। गाजर के विटामिन A और बीटा-कैरोटीन डायबिटीज होने की संभावना को भी कम करते हैं। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static