गुणों की खान है करेला, डायबिटीज समेत ये 8 बीमारियां होगी ठीक

punjabkesari.in Tuesday, Dec 22, 2020 - 10:57 AM (IST)

करेला खाने में कड़वे स्वाद का होने के बावजूद भी अपने अंदर औषधीय गुण समाएं हुए है। इसमें विटामिन ए, सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। यह डायबिटीज को कंट्रोल रखने के साथ गठिया और अस्थमा मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसका सब्जी व जूस के तौर पर डाइट में शामिल किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले बेहतरीन गुणों के बारे में...

1. डायबिटीज करे कंट्रोल 

डायबिटीक पेशेंट्स के लिए करेला औषधीय की तरह काम करता है। ऐसे में डॉक्टर्स द्वारा भी डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। इसका कच्चा, सब्जी, जूस के रूप में सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा रोजाना करेले का पाउडर खाना भी फायदेमंद रहेगा। 

PunjabKesari

2. अस्थमा में फायदेमंद 

अस्थमा की बीमारी से  लड़ने के लिए करेले का सेवन करना फायदेमंद होता है। करेले की बिना मसाले से सब्जी बनाकर खाना से अस्थमा ठीक होने में मदद मिलती है। 

3. गठिया से दिलाए निजात

गठिया की समस्या से निजात पाने के लिए करेला लाभकारी होता है। इसके रस से जोड़ों, हाथों व पैरों की मालिश करने से यहां पर होने वाली जलन से आराम मिलता है। 

4. पथरी गलाने में माहिर

पथरी की समस्या से जुझ रहे लोगों को करेला अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यह पथरी को गलाकर उससे बाहर निकालने में मदद करता है। इसके लिए करेले का जूस बना कर उसमें शहद मिलाकर पीएं। 

PunjabKesari

5. पाचन शक्ति करे मजबूत

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर करेले का सेवन करने पाचन शक्ति मजबूत होती है। यह पेट की सफाई करके इससे जुड़ी परेशानियों जैसे कि पेट दर्द, गैस, अपच आदि समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 

6. सिर दर्द से दिलाए आराम 

अक्सर कई लोगों को सिरदर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में करेले को पीस कर उसका लेप माथे पर लगाने से फायदा मिलता है। 

7. मोटापा करे कम

करेले में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसके जूस में नींबू का रस मिलाकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने के साथ बॉडी शेप में आती है। 

PunjabKesari

8. इम्यूनिटी बढ़ाए

इसमें विटामिन ए, सी, फाइबर, आयरन आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में करेला खाने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। साथ ही मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। 

9. भूख बढ़ाए

भूख ना लगने की परेशानी पर करेले का सेवन करना फायदेमंद  होता है। इसमें फास्फोरस उचित मात्रा में होने से पाचन तंत्र मजबूत होकर कब्ज, अपच, एसिडिटी की परेशानी में लाभ मिलता है। साथ ही भूख बढ़ने में मदद  मिलती है। 

आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे कमेंट, लाइक और शेयर जरूर करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static