सर्दियों में पीएं संतरे का जूस, सेहत के साथ स्किन को भी मिलेंगे फायदे

punjabkesari.in Sunday, Dec 06, 2020 - 05:45 PM (IST)

सर्दियों में धूप सेंकते हुए संतरा खाने का अलग ही मजा आता है। इसमें विटामिन-सी, ए, फाइबर, पोटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। संतरे के साथ-साथ इसका जूस निकाल कर पीना भी बेहद फायदेमंद होता है। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आने में मदद मिलती है। तो चलिए आज हम आपको संतरे का जूस पीने से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका...

सामग्री:

संतरा- 2
सेब- 1 (कटा हुआ)
गाजर-1 (कटी हुई)
तरबूज के पीस- 2-3
अदरक- 1 छोटा टुकड़ा
काला नमक- स्वादानुसार
पानी- आवश्यकतानुसार

PunjabKesari

विधि:

1. सबसे पहले संतरे को छीलकर ब्लेंडर की मदद से जूस निकाल लें।
2. अब उसमें बाकी की सामग्री डालकर दोबारा ब्लेंड करें।
3. इसमें काला नमक मिलाकर जूस को छन्नी से छान कर सर्विंग गिलास में डालकर सर्व करें।
4. लीजिए आपका संतरे का जूस बनकर तैयार है‌।

तो चलिए अब जानते हैं सर्दियों में रोजाना 1 गिलास संतरे का जूस पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में...

 

ब्लड प्रेशर 

विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर संतरे का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर बढ़ने व कम होने की परेशानी से बचाव रहता है। 

डायबिटीज

इसमें फाइबर, विटामिन, आयरन, कैल्शियम व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

PunjabKesari

मौसमी बीमारियों से बचाव 

संतरा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से मौसमी सर्दी, खांसी, जुकाम व बुखार होने से बचाव रहता है। 

मजबूत इम्यूनिटी 

विटामिन-सी से भरपूर संतरे को डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। ऐसे में बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होने से पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है।

PunjabKesari

वजन करे कंट्रोल 

सर्दियों में खाने की अधिक चीजें होने से लोग ज्यादा मात्रा में कैलोरी का सेवन करते हैं। इसके कारण वजन बढ़ने की परेशानी रहती है। ऐसे में रोजाना 1 गिलास संतरे का जूस पीने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

ग्लोइंग स्किन के लिए 

पोषक व औषधीय गुणों से भरपूर संतरा सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। यह डेड स्किन सेल्स को साफ करके नई त्वचा बनाने में मदद करता है। ऐसे में स्किन गहराई से पोषित होने के साथ साफ, निखरी व जवां नजर आती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static