यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगी सिर्फ 1 ड्रिंक, बनाना बेहद आसान

punjabkesari.in Saturday, Jun 20, 2020 - 12:58 PM (IST)

यूरिक एसिड से परेशान लोगों को गठिया, डायबिटीज किडनी और दिल से जुड़ी बीमारियों के लगने का खतरा अधिक होता है। इसलिए इन लोगों को अपनी डाइट में सही और पौष्टिक चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है। ऐसे में खीरे में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से यह यूरिक एसिड के मरीजों के लेकर काफी फायदेमंद होता है। इसे सलाद के रूप में खाने के अलावा इसकी ड्रिंक तैयार कर सेवन किया जा सकता है। इसे पीने से यह खून में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकता है। साथ ही इसके कारण होने वाली अन्य बीमारियों को लगने से बचाव करता है। चो चलिए जानते खीरे का ड्रिंक तैयार करने की रेसिपी...

सामग्री

खीरा- 2
योगर्ट- ¼ कप 
पुदीने का पत्ता- 4-5 
नींबू का रस- 1 टेबलस्पून
करी पाउडर- ¼ कप 

विधि

- सबसे पहले खीरे को छिलकर इसे ब्लेंडर की मदद से ब्लेंड कर लें। 
- अब उसमें बाकी की सभी चीजें डालकर एक बार अच्छी तरह ब्लेंड करें।

Cucumber Lime,nari

आपका जूस बनकर तैयार है इसे फ्रीज में रख कर ठंडा कर सर्व करें। इसे रोजाना पीने से यूरिक एसिड कंट्रोल रहने के साथ सेहत सही रहेगी।

खीरे के अन्य फायदे

- खीरे का सेवन करने से वडन कंट्रोल में रहता है। इसमें विटामिन, कैल्शिटम, आयरम, एंटी-ऑक्सीडेंट होने से शरीर के मेटाबॉलिज्म लेवल बढ़ता है। ऐसे में इसके सेवन से शरीर में मौजूद एक्सट्रा चर्बी तेजी से कम होती है।  

- एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने से खीरे का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। इसतरह बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है। 

- इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। 

Cucumber drink,nari

- खीरे में विटामिन, कैल्शियम,पौटेशियम, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करता है। इसके अलावा स्किन से संबंधित परेशानियां दूर होती है। आंखों पर ठंडक पहुंचाने और डार्क सर्कल को दूर करने के लिए खीरे को काट कर इसके स्लाइस को आंखों के ऊपर कुछ देर रखने से फायदा मिलता है।

 - इसमें कैल्शियम अधिक मात्रा में होने से हड्डियां मजबूत होती है। इसके अलावा इसके छिलकों में भी सिलिका होने से इसके सेवन से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static