कई पोषक तत्वों से भरपूर है बैंगन, एनर्जी और इम्यूनिटी के साथ इन बीमारियों को भी करता है दूर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 12:22 PM (IST)

अकसर लोग ज्यादातर बच्चे बैंगन की सब्जी को खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन गर्मियों में बैंगन एक ऐसी मौसमी सब्जी है जिसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं, बैंगन को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं जाना जाता बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। बैंगन में ऐसे कई पोषक तत्व हैं जो दूसरी किसी सब्जी में आसानी से नहीं मिलते हैं।

बतां दें कि  बैंगन में विटामिन, फेनोलिक्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर करता हैं, इसके अलावा बैंगन खाने से हमारे शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होती है। आइए जानते हैं बैंगन खाने के क्या है फायदे- 

PunjabKesari

इम्यूनिटी करे मजबूत-
 बैंगन में मौजूद विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। बैंगन को डाइट में शामिल करने से आप कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन से दूर रह सकते हैं।


हार्ट को ठीक रखता है- 
बैंगन खाने से हार्ट को हेल्दी रखा रहता है। इसके अलावा बैंगन शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को कम करता है जिससे हार्ट स्वस्थ रहता है. इसके अलावा बैंगन खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।

PunjabKesari


कोलेस्ट्रॉल को बड़ने नहीं देता- 
बैंगन बैंगन में पोटेशियम और मैंग्नीशियम अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। इनकी वजह से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।


एनर्जी को बढ़ाता है-
बैंगन एनर्जी को बढ़ाने में सक्षम है। अगर आपको शरीर में एनर्जी की कमी महसूस हो रही है तो आप बैंगन का सेवन कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static