काली मिर्च से सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 14, 2022 - 03:27 PM (IST)

 भारतीय मसालों में पाई जाने वाली काली मिर्च सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होती है। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर काली मिर्च आपके स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ देती है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा सर्दी, खांसी और फ्लू में भी काली मिर्च बहुत ही फायदेमंद होती है। तो चलिए आपको बताते हैं इससे आपकी सेहत को और क्या-क्या लाभ होंगे...

PunjabKesari

इम्यूनिटी  मजबूत करे 

काली मिर्च में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती हैं। आप काली मिर्च से बने काढे़ का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। 

PunjabKesari

वजन घटाने के लिए 

काली मिर्च में पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव आपके वजन को भी नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो काली मिर्च को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप काली मिर्च चाय में डालकर पी सकते हैं। 

PunjabKesari

डायबिटीक मरीज के लिए 

इसमें एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक एजेंट पाए जाते हैं जो आपके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से जूझ रहे हैं तो काली मिर्च को डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल 

आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। किश्मिश के साथ आप काली मिर्च का सेवन करके अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

स्किन के लिए फायदेमंद 

काली मिर्च आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। आप काली मिर्च के तेल का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा काली मिर्च एंटीएजिंग के तौर पर काम करती है। त्वचा के मुंहासे, झुर्रियां और दाग-धब्बे को कम करने में भी काली मिर्च बहुत ही फायदेमंद होती है। 

इंफेक्शन से बचाने में करे मदद

शरीर या फिर त्वचा में इंफेक्शन फैलने का मुख्य कारण बैक्टीरिया होते हैं। इंफेक्शन से राहत पाने के लिए बैक्टीरिया से छुटकारा पाना बहुत ही आवश्यक है। शोध के अनुसार, काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में ई-कोलाई और स्टैफिलोकोकस ऑरियस जैसे बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करते हैं।  

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static