अनानास सेहत व ब्यूटी की के लिए है फायदेमंद, यूं करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Sunday, Jun 14, 2020 - 10:39 AM (IST)

स्वाद में खट्टा-मीठा अनानास यानि पाइनएप्पल हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। गर्मियों में लोग प्यास बुझाने के लिए इसका जूस पीना पसंद करते हैं लेकिन शायद ही कोई जानता हो कि यह सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। थायमिन, विटामिन्स,कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, फास्फोरस जैसे गुणों से भरपूर अनानास सेहत के साथ ब्यूटी से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। आज हम आपको पाइनएप्पल के कुछ ऐसे ही फायदे बताएंगे, जिसके बाद आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे।

अनानास के गुण

1 कटोरी अनानास में 0.55 g प्रोटीन, 45 kcl ऊर्जा, 210 कैलोरी, 11.82 g कार्बोहाइड्रेट, 8.29 g शुगर, 52 IU विटामिन-ए, 16.9 mg विटामिन-सी, 0.106 mg विटामिन-बी6, 0.25 mg आयरन, 13 mg कैल्शियम 12 mg मैग्नीशियम और 125 mg पोटेशियम होता है।

PunjabKesari

अनानास के जूस फायदे (Advantages of Pineapple Juice)

अनानास डिहाइड्रेशन से बचाएं

गर्मियों में डिहाइड्रेशन की काफी देखने को मिलती हैं। ऐसे में अनानास खाने या इसका जूस पीकर आप इस समस्या से बच सकते हैं क्योंकि यह बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देता। अनानास आंखों की रोशनी बढ़ाए

विटामिन ए-सी और बीटा कैरोटीन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन आंखों को स्वस्थ रखने और रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन मोतियाबिंद जैसी समस्या से भी बचाता है।

पाइनएप्पल मजबूत इम्यून सिस्टम के  फायदेमंद 

रोजाना 1 कटोरी अनानास का सेवन करने से इम्यून सिस्मट मजबूत होता है, जिससे आप लू, फ्लू, इंफैक्शन, सर्दी-खांसी, बुखार जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

पाइनएप्पल जूस ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

इसमें ब्रोमेलेन, पोटेशियम और कॉपर काफी मात्रा में होता है जो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर में रेड ब्लड सेल्स और ऑक्सीजन फ्लो बढ़ता है।

अनानास के जूस वजन घटाए

अगर आप भी लगातार बढ़ते वजन को लेकर परेशान है तो इसे अपनी डाइट में शामिल करें। रोजाना सुबह नाश्ते में 1 कटोरी अनानास खाएं या इसका जूस पीएं। फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन भूख को कंट्रोल करता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती।

पाचन क्रिया बढ़ाए

फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट को दुरूस्त रखता है। इससे आप कब्ज, एसिडिटी जैसी परेशानियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोटीन खाना डाइजेस्ट करने में भी मदद करता है।

अनानास दिल को रखे स्वस्थ

इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने में मदद करते हैं। इससे कई तरह की दिल संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं। इसके अलावा इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है।

PunjabKesari

हड्डियों को करें मजबूत

मैंगनीज हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी तत्व है जो अनानास में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 1 कप अनानास शरीर को 158% मैंगनीज प्रदान करता है जो हड्डियों की मरम्मत करने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव

अनानास में एंटीऑक्सीडेंट व ब्रोमेलिन गुण होते हैं, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। ये कोशिका क्षति होने से भी रोकने में मदद करते हैं और कई प्रकार के कैंसर से बचाव करते हैं।

अनानास त्वचा के लिए  फायदे  (Benefits of Pineapple Juice for Skin)

त्वचा को हाइड्रेट रखे

अनानास आपकी त्वचा को हाइड्रेट रख इसे चमकदार बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके लिए अनानास पेस्ट में अंडे की जर्दी और थोड़ा-सा दूध मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं और कुछ देर बार ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

मुंहासे व पिंपल्स

इसमें मौजूद विटामिन-सी मुहांसों, पिंपल्स व एक्ने को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले अनानास जूस को कॉटन की मदद से मुंहासों पर लगाएं और सुबह चेहरा धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको कुछ ही दिन में फर्क नजर आने लगेगा।

एंटी-एजिंग समस्याएं

यह शरीर में कोलेजन सिंथेसिस व कोलेजन के स्तर को बढ़ावा देता है, जिससे बढ़ती उम्र की समस्याएं दूर रहती हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी भी भरपूर पाया जाता है, जो मृत कोशिकाओं को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस आप नियमित रूप से अनानास खाएंऔर इसके रस को चेहरे पर लगाएं।

फटे होंठ

अगर आपके होंठ फटे और रूखे रहते हैं, तो अनानास से आप मुलायम होंठ पा सकते हैं। इसके लिए अनानास के रस में थोड़ा-सा नारियल का तेल मिलाकर रोजाना रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से फटे होंठों की समस्या दूर हो जाएगी।

बाल झड़ने से बचाए

अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो अनानास का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसमें ऐसे एंजाइम होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं। साथ ही अनानास के रस से स्कैल्प की मालिश करने से डैंड्रफ, जलन, खुलजी व फंगल इंफैक्शन की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static