सर्दी आते ही हाथ-पैर हो जाते हैं सुन्न तो ये काम करें, नसों की ब्लॉकेज भी नहीं होगी कभी

punjabkesari.in Thursday, Dec 16, 2021 - 05:36 PM (IST)

क्या आपके हाथ-पैर भी सर्दी आते ही सुन्न होने शुरू हो जाते हैं ? क्योंकि बहुत से लोगों को ये समस्या ठंड के दिनों में शुरू हो जाती है वैसे तो यह आम समस्या है लेकिन अगर यह बार-बार हो रही तो इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। सर्दी में हाथ-पैर सुन्न होने का बड़ा कारण ब्लड वेसल्स यानि रक्त वाहिनियों का संकुचित होना है क्योंकि सर्दी में दिल पर जोर पड़ता है जिससे रक्त वाहिनियां संकुचित होने लगती है और बॉडी के सभी अंगों तक ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है। जब अंगों तक ब्लड सर्कुलेशन सहीं से नहीं होता तो बॉडी पार्ट्स सुन्न होने लगते हैं। अगर ये सुन्न पन ठंड के चलते होता है तो आपको कुछ उपाय बताते हैं जिससे आपकी ये समस्या तुरंत दूर हो जाएगी।

1. हाथों पैरों की गर्म तेल से मसाज

सुन्नपन को दूर करने का बेस्ट तरीका मसाज है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाती है। जैतून, नारियल, तिल या सरसों का तेल अपनी जरूरत अनुसार लें। इसे हल्का गर्म करें और फिर अच्छे से हाथ पैर व शरीर के जरूरी अंगों की मसाज करें, जहां आपको सुन्नपन महसूस होता है।

2. गर्म पानी से सिंकाई

ब्लड सर्कुलेशन सही करने के लिए गर्म पानी की सिंकाई भी बेस्ट है। इससे मांसपेशियों और नसों को आराम मिलता है। आप गर्म पानी बोतल या फिर हीट बैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

3. डाइट में विटामिन लें

आपकी डाइट का भी इसमें अहम रोल हैं। विटामिन बी, बी6 और बी12 लें। दूध,पनीर दही मेवा केला बींस ओटमील आदि लें।

4. हल्दी वाला दूध

सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध जरूर लें। हल्दी, ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में बेहद मददगार होती है। इससे दर्द और सूजन से भी आराम मिलता है। इसलिए सब्जी के रूप में या दूध में डालकर इसका सेवन जरूर करें।

5. एक्सरसाइज भी करें

सर्दी में लोग एक्सरसाइज कम करते हैं लेकिन ब्लड सर्कुलेशन सही करने के लिए हलकी फुल्की एक्सरसाइज सैर व योग करते रहें।

  

6. इसके अलावा हाथ-पैर सुन्न होने का एक कारण अनीमिया भी है। अगर शरीर में खून की कमी है तो भी हाथ पैरों में झुनझुनाहट रहती हैं इसलिए डाइट में आयरन कैल्शियम भरपूर लें। खून बनाने वाले आहार जैसे गाजर सेब, अनार, चकुंदर खाएं। सुखे मेवे में अंजीर, बादाम, अखरोट, किशमिश खाएं।

 

7. धूम्रपान से दूर रहें क्योंकि धूम्रपान करने से पेरिफेरल आर्टरी डिसीज होता है जिससे पैरों में सही से ब्लड सर्कुलेशन सही से हो नहीं पाता। नसों में ब्लॉकेज आने लगती हैं। नस ब्लॉकेज होने पर भी हाथ-पैर सुन्न होने लगते हैं इसलिए धूम्रपान से दूर रहें।

 

8. लहसुन-अदरक का सेवन अधिक करें इससे नसों की अंदरूनी सफाई होती रहती है। गर्म पानी, ग्रीन टी, तुलसी-दालचीनी का काढ़ा आदि पीएं। इससे भी नसों की सफाई होती रहती हैं और अंदरूनी गर्माहट बनी रहती हैं। नसों में ब्लॉकेज की समस्या है तो लहसुन वाला दूध पीएं। सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सबसे फायदेमंद है। दूध और लहसुन आपकी शरीर की सारी बंद नसें खूल देंगी। दर्द से राहत मिलेगी और गर्माहट भी।

तो अब तो आप जान गए होंगे कि हाथ पैर की सुन्नपन और नसों को ब्लॉकेज से कैसे बचाना है। पैकेज अच्छा लगा तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूलें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static