तेज धूप से स्किन ही नहीं बाल भी होते हैं डैमेज, ऐसे करें देखभाल

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 06:15 PM (IST)

गर्मी की चिलचिलाती धूप में बाहर निकलने से स्किन के साथ बालों भी डैमेज होने लगते हैं। ऐसे में इस दौरान बालों को खास केयर की जरूरत होती है। नहीं तो हेयर फॉल, ड्रायनेस, दोमुंहे बाल आदि की परेशानी हो सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको गर्मियों में बाल हैल्दी और डैमेज फ्री रखने के लिए कुछ कारगर टिप्स बताते हैं...

सिर को कवर करके जाएं

अगर आप कहीं बाहर जा रही हो तो सिर को कैप, हैट या किसी कॉटन के स्कॉफ से ढककर जाएं। इससे आपके बाल सुरक्षित रहेंगे और आप स्टाइलिश भी नजर आएंगी।

PunjabKesari

सही से करें शैंपू

गर्मी दौरान बालों में पसीना आने की परेशानी होती है। मगर इस कारण रोजाना शैंपू करने से बाल डैमेज हो सकते हैं। इसलिए हफ्ते में 2-3 बार ही शैंपू करें। साथ ही इसे बालों पर जोर-जोर से रगड़ने की जगह कोमलता से लगाएं।

कंडीशनिंग लगाान ना भूलें

डैमेज फ्री और ड्रायनेस से छुटकारा दिलाने के लिए बालों की नियमित रूप से कंडीशनिंग करें। इससे बालों को गहराई से पोषण मिलता है और बाल हेल्दी व सुंदर नजर आते हैं।

PunjabKesari

हीटिंग टूल्स ना करें यूज

बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए लड़कियां हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं। मगर इसे ज्यादा यूज करने से बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए गर्मियों में इसे कम इस्तेमाल ही करें।

कम करें कंघी का इस्तेमाल

गर्मियों में बालों पर अधिक कंघी करने से बचना चाहिए। खासतौर पर धूप से घर आने पर तुंरत कंघी करने से बाल डैमेज हो सकते हैं। इसके कारण हेयर फॉल होने का खतरा रहता है। इसके अलावा बालों को सुलझाने के लिए छोटे की जगह चौड़े मुंह वाली कंघी का ही इस्तेमाल करें। इससे आप जल्दी सुलझ जाते हैं और उनके गिरने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

हेयर पैक लगाएं

बालों को पोषण देने के लिए हफ्ते में एक बार हेयर पैक लगाएं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी, आंवला, शिकाकाई, रीठा आदि से घर पर ही हेयर पैक बना सकती हैं। ये आपके बालों को जड़ों से पोषित करेंगे। इससे बालों का रूखापन, हेयर फॉल, दोमुंबे बाल आदि की परेशानियां दूर होकर बाल सुंदर, घने, मुलायम व सिल्की नजर आएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static