गठिया के मरीज अब न हो परेशान, दर्द भगाने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय

punjabkesari.in Saturday, Feb 19, 2022 - 11:42 AM (IST)

उम्र बढ़ने से जोड़ों में दर्द व गठिया होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। एक्सपर्ट अनुसार, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया का रोग हो जाता है। इसके कारण मरीज को असहनीय दर्द होता है। मगर आप कुछ आसान से उपाय अपनाकर अपने दर्द से आराम पा सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

लहसुन और प्यार का करें सेवन

एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना लहसुन और प्याज का सेवन करने से गठिया होने का खतरा कम रहता है।

तुलसी तेल से करें मसाज

तुलसी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में आप जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए तुलसी का तेल इस्तेमाल कर सकती है। इस तेल से प्रभावित जगह पर मसाज करके से दर्द से आराम मिल सकता है।

PunjabKesari

हॉट और कोल्ड थैरेपी

जोड़ों के दर्द में हॉट या कोल्ड थैरेपी भी फायदेमंद मानी गई है। इसके लिए एक बड़े पतीले में गुनगुना पानी और 1 छोटा चम्मच एप्सम सॉल्ट मिलाएं। फिर इस पानी में करीब 10-15 मिनट तक पैरों को डुबोएं। इस दौरान हल्के हाथों से पैरों की मालिश करें। बाद में पैरों को निकालकर साफ करके मोजे पहन लें। पानी की गर्मी और मसाज से स्किन पोर्स खुलने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही एप्सम सॉल्ट शरीर के अंदर से यूरिक एसिड को बाहर खींचने में मदद करता है। इसके बाद इस पानी में अपने हाथ और कोहनियां 10 मिनट तक डुबोएं। फिर इसे साफ करके ढक लें ताकि पसीना आ सके। दिनभर में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आपको फर्क महसूस होगा।

खाने में फैटी एसिड करें शामिल

हेल्दी रहने के लिए डेली डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूर शामिल करना चाहिए। एक्सपर्ट अनुसार, इसमें शामिल वसा जोड़ों के दर्द से आराम दिलाने में मदद करते हैं। फिश ऑयल में अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसे खाने से जोड़ों के दर्द व गठिया में फायदा मिलता है।

PunjabKesari

एक्सरसाइज करने से होगा

एक्सरसाइज ना करने से शरीर अकड़ने लगता है। इसके कारण वजन बढ़ने के साथ जोड़ों में दर्द की शिकायत होने का खतरा रहता है। वहीं रोजाना एक्सरसाइज करने से जोड़ों में फेक्सविलिटी आती है। इससे वजन कंट्रोल रहने के साथ जोड़ों में दर्द की समस्या कम रहती है। इसके साथ ही इम्यूनिटी व पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। ऐसे में शारीरिक व मानसिक विकास के लिए रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

वजन घटाना से मिलेगा आराम

मोटापा जोड़ों व गठिया दर्द होने की एक वजह है। एक्सपर्ट अनुसार, वजन अधिक होने से जोड़ों पर दवाब पड़ता है और इससे ज्वॉइनट्स पेन की परेशानी होने लगती है। वजन बढ़ने से ज्यादातर घुटनों, पैरों के तलवों और हिप्स में दर्द सहना पड़ता है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए वजन कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है।


नोट- यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है। अगर आपको दर्द की शिकायत ज्यादा हो तो बिना देरी किए तुंरत डॉक्टर की सलाह लें।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static