जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस बने गौतम अडानी, सिर्फ एलन मस्क हैं उनसे आगे

punjabkesari.in Friday, Sep 16, 2022 - 12:30 PM (IST)

एशिया के सबसे अमीर अरबपति और अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी की कुछ ही सालों में किस्मत ऐसी पलटी की आज उनकी चमक हीरे से कम नहीं है। तभी तो गौतम अडानी इतिहास बदलकर दुनिया के दूसरे सबसे रईस शख्स बन गए हैं। कॉलेज की पढ़ाई अधूरी छोड़ने से लेकर हीरों और प्लास्टिक के कारोबार तक अडानी का सफर बहुत लंबा रहा लेकिन अब वह बहुत बड़े मुकाम तक पहुंच गए हैं।

 

जेफ बेजोस की संपत्ति में आई गिरावट

दरअसल ब्‍लूमवर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के कारण अमीर अरबपतियों की कुल संपत्ति में तेज गिरावट आई है। कभी दुनिया सबसे बड़े रईस रहे अमेजन (Amazon) के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति में एक दिन में 9.8 बिलियन डॉलर (करीब 80,000 करोड़) की गिरावट दर्ज की गई। ऐसे में अडानी और बेजोस के नेटवर्थ के बीच का अंतर एक बिलियन डॉलर का रह गया था।  फोर्ब्स के मुताबिक अडानी की दौलत में कुल 5.5 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका था। ऐसे में 155.7 अरब डॉलर के साथ वह दुनिया के अरबपति नंबर दो हो गए हैं। उनके ऊपर  एक पोजीशन पर एलन मस्क हैं, जिनके पास 273.5 अरब डॉलर की संपत्ति है।
 

PunjabKesari
अडानी की नेटवर्थ में हुआ इजाफा

रिपोर्ट की मानें तो गौतम अडानी की नेटवर्थ में वीरवार को 4 बिलियन डॉलर से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है, जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 149 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है। दरअसल बीएसई सेंसेक्स में 400 अंक से अधिक गिरावट आई। लेकिन अडानी ग्रुप की सातों लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी आई। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में सबसे अधिक 4.97 फीसदी तेजी आई। अडानी ट्रांसमिशन में 3.27 फीसदी, अडानी टोटल गैस में 1.14 फीसदी, अडानी ग्रीन एनर्जी में 2.00 फीसदी, अडानी पोर्ट्स में 2.21 फीसदी, अडानी पावर में 3.45 फीसदी और अडानी विल्मर में 3.03 फीसदी तेजी देखने को मिली।

PunjabKesari

गौतम अडानी का बढ़ता रहा दबदबा

 अडानी के बाद तीसरे नंबर पर बर्नार्ड अर्नाल्ट 155.2 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ तीरे नंबर पर हैं। अगर रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बात करें तो वो इस लिस्ट में 92.6 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर हैं।  सबसे पहले गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने। फिर उन्होंने बिल गेट्स और वॉरेन बफे को पीछे छोड़ा।  इसके बाद टॉप-10 बिलेनियर्स की लिस्ट में लगातार उनका दबदबा बढ़ता रहा। 
 

PunjabKesari
गौतम अडानी ने नहीं देखा कभी पीछे मुड़कर

2003-04 के वित्तीय वर्ष में अडानी समूह भारत में सबसे ज़्यादा विदेशी मुद्रा कमाने वाली कंपनी बन गई थी, इसके बाद से गौतम अडानी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अकेले पिछले साल अडानी समूह की कंपनियों की बाज़ार पूंजी में 250 फ़ीसदी से ज़्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है। अडानी के कारोबारी साम्राज्य का टर्न ओवर 2002 के 76.50 करोड़ डॉलर से बढ़कर आज 10 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। 

PunjabKesari
कॉलेज ड्रॉपआउट हैं अडानी

बता दें कि गौतम अडानी एक कॉलेज ड्रॉपआउट हैं जिन्होंने पहले हीरा व्यापारी के रूप में अपनी किस्मत आजमाई लेकिन बाद में कोयले के बिजनेस से जुड़ गए।  उन्होंने बिजनेस करने के लिए अपना घर छोड़ दिया और मुंबई आ पहुंचे।  आज रसोई से लेकर एयरपोर्ट तक गौतम अडानी की धमक दिखती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static