गंजी खोपड़ी पर बाल उगा देता है आदिवासी तेल, जानिए इस बारे में Experts की राय

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 03:45 PM (IST)

नारी डेस्कः बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। महिला हो या पुरुष, बाल खराब होंगे तो पर्सनेलिटी पर फर्क पड़ता है। बाल कम होने पर व्यक्ति अपनी उम्र से बड़ा दिखता है। महिलाएं लंबे और घने बाल चाहती हैं और जिन पुरुषों के सिर पर गंजापन आ गया है वो चाहते हैं कि बाल फिर से उगे। इसके लिए वह कई तरह के महंगे हेयर ट्रीटमेंट्स भी लेते हैं और कई तरह के शैंपू-ऑयल का इस्तेमाल करते हैं इन दिनों बालों को तेजी से लंबा करने और घना करने के लिए आदिवासी तेल का खूब ट्रैंड चल रहा हैं। दावे तो ऐसे किए जा रहे हैं कि यह तेल गंजे सिर पर भी बाल उगा देता है लेकिन जड़ी बूटियों से बना ये आदिवासी तेल कितना इफेक्टिव है और कितना नहीं चलिए जानते हैं।

कॉमेडियन भारती सिंह, कोरियोग्राफर फराह खान आदि ने किया आदिवासी तेल को प्रमोट

इस तेल को बड़े-बड़े नामी स्टार्स प्रमोट करते दिखते हैं। कॉमेडियन भारती सिंह, कोरियोग्राफर फराह खान, यू-ट्यूबर एलविश यादव जैसे कई नामी चेहरे इस तेल के रिव्यू देते दिखते हैं। आदिवासी तेल का इस्तेमाल कर्नाटक के आदिवासी पूर्वज पिछले काफी समय से लगाते आ रहे थे लेकिन शिकार का कानून आने के बाद से वहां के लोगों ने यह जंगली जड़ी बूटियों का तेल बनाना शुरू किया और इस तेल का एड ऐसे महिला पुरुष मॉडल करते हैं जिनके बाल एकदम काले-घने और लंबे होते हैं। दावा तो ऐसा भी किया जाता है कि ये तेल गंजी खोपड़ी में भी बाल उगाने की क्षमता रखता है लेकिन इस पर डाक्टर्स अपनी
क्या राय रखते हैं इस बारे में जानते हैं। 
PunjabKesari, Adivasi Hair oil

गंजी खोपड़ी पर बाल उग सकते हैं या नहीं?

पुरुषों के गंजापन होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। न्यूट्रिशंस सही से ना लेने से, हार्मोंनल चेंज, बालों की जड़ों में सूजन, जेनेटिक्स भी इसका कारण हो सकता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मोटोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार, बाल झड़ने के भी खई कारण हो सकते हैं जैसे स्ट्रेस, प्रदूषण, खराब खान-पान, हार्मोनल गड़बड़ी और ज्यादा कैमिकल्स वाला शैंपू भी इसलिए गंजेपन के सही कारण को पहचानना और फिर उसका इलाज करना जरूरी है सिर्फ हेयरऑयल लगाने से तो गंजेपन या बाल झड़ने का इलाज नहीं होगा। 

यह भी पढ़ेंः Diabetes मरीज के लिए वरदान है यह पानी, Sugar कंट्रोल में रहेगी और कोलेस्ट्रॉल भी

नैचुरल इंग्रीडियंस से बना है आदिवासी तेल लेकिन ...

मुंबई के एक प्रख्यात डॉक्टर के अनुसार, आदिवासी तेल को बनाने में जो सामान इसमें इस्तेमाल किया जा रहा है उसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं हैं हालांकि इसमें कुछ ऐलोपैथी गुण हो सकते हैं। इस तेल में आंवला, नीम के पत्ते आदि हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। नीम में पाए जाने वाले गुण स्कैल्प के संक्रमण को रोकते हैं। लेकिन सिर्फ सेलेब्स के बताने पर इसका इस्तेमाल करना सही नहीं है जबतक आपको ये ना पता चले कि बालों की दिक्कत किस वजह से आ रही हैं। 

हेयर ऑयल या हेयर ट्रीटमेंट से बालों को हैल्दी बनाया जा सकता है ना कि बंद रोम छिद्रों से बाल की ग्रोथ बढ़ाई जा सकती है।  बालों में तेल लगाने का मुख्य उद्देश्य तो बालों को चिकना करना है। इससे बालों में रूसी की समस्या है तो वो ठीक नहीं होगी। बल्कि ये समस्या और बढ़ सकती है क्योंकि नमी से बैक्टीरिया औऱ ज्यादा पनपते हैं। अगर आप डैंड्रफ, हेयरफॉल, बाल टूटने आदि से परेशान है तो सीधे से कोई तेल लगाने से बेहतर है कि आप डर्मोटोलॉजिस्ट से इस समस्या के बारे में सही जानकारी लें और फिर कोई उपचार शुरू करें ताकि आपको बेहतर रिजल्ट मिले। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static