मिठाई खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

punjabkesari.in Thursday, Mar 17, 2022 - 05:25 PM (IST)

कल पूरे भारत में होली का त्योहार मनाया  जाने वाला है। ऐसे में मिठाई की दुकान में भीड़ देखने को मिलेगी। लेकिन बाजार की मिठाईयां स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होती। इसलिए बाजार की मिठाई लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है। वैसे तो ज्यादातर लोग त्योहारों पर घर की बनी मिठाई ही खाते है। परंतु कई बार समय न मिलने के कारण लोग बाजार से भी मिठाई खरीदते हैं। आप भी अगर मार्केट से मिठाई खरीदने की सोच रही हैं। तो पहले इन बातों का ध्यान रखें।

जान पहचान वाले से लें मिठाई

मिठाई हर बार जिस व्यक्ति को आप अच्छे से जानते हैं उससे ही लें। मिठाई कभी भी किसी अनजाने दुकानदार से न लें। मिठाई किसी विश्वसनीय हलवाई से ही लें। दूसरे दुकानदारों पर त्योहारों के दिन विश्वास नहीं किया जा सकता। जिससे आप पहले मिठाईयां लेते हैं उस दुकान से ही होली की मिठाई खरीदें।

PunjabKesari

मिठाई बनने की तारीक का रखें ध्यान

जब भी मिठाई खरीदने जा रहे हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट की अच्छे से जांच कर लें। कभी त्योहारों के समय में दुकानदार खराब मिठाईयां दे देते हैं। जिससे आपकी सेहत खराब हो जाती है। इसलिए जब भी मिठाई खरीदें तो उसकी अच्छे से जांच कर लें। ध्यान रहे कि मिठाई 3-4 दिन से ज्यादा पुरानी न हो।

लेने से पहले करें टेस्ट

मिठाई लेने से पहलें उसको टेस्ट जरुर कर लें। क्योंकि इन दिनों में मिठाई बहुत जल्दी खराब हो जाती है। मिठाई खरीदने से पहले दुकान पर जाकर टेस्ट कर लें। फिर ही उसको लेने का निर्णय लें। मिठाई ताजा है कि नहीं ये टेस्ट करके पता चल जाएगा। खासकर घर के बुजुर्ग स्वाद चखकर यह बता सकते हैं कि मिठाई कितनी ताजी है। इसलिए अगर हो सके तो घर के बुजुर्गों को साथ में ले जाएं।

PunjabKesari

साफ सफाई का दें पूरा ध्यान

मिठाई खरीदते समय इस बात का ध्यान दें कि जिस दुकान से आप मिठाई खरीद रहें हैं वो दुकान कितनी साफ है। क्योंकि कई बार साफ सफाई के कारण भी  आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। खुले में पड़ी मिठाई न खरीदें क्योंकि उस पर मच्छर मक्खी बैठे होते हैं। ऐसी मिठाई आपकी सेहत के लिए खराब हो सकती है।

प्रिर्जवेटिव का रखें ध्यान

मिठाई बनाने के लिए ज्यादातर प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए जब भी मिठाई खरीदें तो इस बात का खास ध्यान दे कि कहीं उसमें कोई बाहरी रंग का इस्तेमाल न हो। टेस्ट के दौरान अगर आपको कुछ ऐसा महसुस होता है तो उस मिठाई को न खरीदें।

PunjabKesari

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static