Kitchen Hacks: कटे हुए आलू को काला पड़ने से बचाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 03:33 PM (IST)

सब्जियों में आलू का इस्तेमाल तो हर रसोई में खासतौर पर होता है। इसे हर सब्जी में डाला जाता है। वहीं बच्चे से लेकर बड़ों तक हर किसी को आलू पसंद होता है। मगर बात इसकी सब्जी बनाने की करें तो अक्सर इसे छिलने व काटने के तुरंत बाद ही इस्तेमाल करना पड़ता है। नहीं तो यह थोड़ी देर में काला पड़ने लगता है। ऐसे में इसका स्वाद भी खराब हो जाता है। मगर आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए है जिसकी मदद से आप कुछ घंटों तक आलू को एकदम फ्रेश व सही रख सकती है। मगर उससे पहले जानते हैं आलू का रंग काला पड़ने का कारण...

नींबू आएगा काम

अक्सर महिलाएं एक ही बार में आलू काटकर रख लेती है। मगर थोड़ी देर में ही वे काले पड़ने लगते हैं। ऐसे में आलू का कालापन दूर करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में पानी और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर उसमें कटे आलू डुबो दें। नींबू का रस आलू का रंग और स्वाद लंबे समय तक बरकरार रखने में मदद करेगा। ऐसे में आप जब मर्जी कटे आलू इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari

कांच या मिट्टी के बर्तन में करें स्टोर

आमतौर पर महिलाएं कटे आलू को मेटल या प्लास्टिक कंटेनर में स्टोर करती है। मगर हवा व मेटल के संपर्क में आने से आलू जल्दी काले पड़ने लगते हैं। इसलिए इन छीले व कटे आलू को हमेशा कांच या मिट्टी के बर्तन में स्टोर करें।

फ्रिज में रखें

आलू को छिलकर व काटकर पानी में डुबोकर फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से आपके कटे आलू एकदम सही रहेंगे। ऐसे में आप इन्हें अगले दिन इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

सिरका से बनेगी बात

सिरका में मौजूद पोषक तत्व कटे आलू का रंग बरकरार रखने में मदद करते हैं। ऐसे में आप छिले और कटे आलू को स्टोर करने के लिए सिरका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में पानी भरें। इसमें 1-2 बड़े चम्मच सिरका मिलाएं।‌‌‌ फिर इसमें आलू डुबोएं और स्टोर करें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static