एक्सरसाइज करने में रहता है आलस तो इन तरीकों से खुद को रखें एक्टिव

punjabkesari.in Sunday, Jan 02, 2022 - 12:01 PM (IST)

भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग अपनी सेहत का खास ध्यान नहीं रख पाते हैं। इसके कारण ज्यादातर लोगों को एक्सरसाइज करने का समय भी नहीं मिल पाता है। इसके अलावा कुछ लोगों को आलस महसूस होने पर एक्सरसाइज करने का दिल नहीं करता है। मगर फिट एंड फाइन रहने के लिए रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप डेली रूटीन में व्यायाम को शामिल नहीं कर सकते हैं तो इसके लिए कुछ खास टिप्स अपना सकते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप दिनभर एक्टिव रह सकते हैं।

चलने की डालें आदत

शरीर को एक्टिव व बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए चलने की आदत डालें। ऐसे में आप भले ही एक्सरसाइज के लिए समय ना निकाल पाएं पर रोजाना 5,000-10,000 कदम चलने से आप अंदर से फिट एंड फाइन रहेंगे। आप लिफ्ट की जगह पर सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी आपको एक्टिव रहने में मदद मिलेगी। इसके अलावा जॉगिंग की जगह आप ब्रिस्क वॉक कर सकते हैं। इससे आप सिर्फ 30 मिनट में ही करीब 200 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

PunjabKesari

pc: freepik

एक ही जगह पर घंटों बैठे रहना गलत

भले ही आपकी सीटिंग जॉब हो। मगर एक ही जगह पर घंटों बैठने से बचें। इससे आपको सुस्ती पढ़ने के साथ वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। इसके लिए हर 1-2 घंटे में कम से कम 5 मिनट के लिए अपनी सीट से उठें। फिर अपनी रेगुलर स्पीड से थोड़ा ज्यादा तेज चलें। आप चाहे तो ऑफिस में बार-बार पानी की बोतल भरने जा सकते हैं। इससे आपके शरीर में हलचल होने से एक्टिव रहने में मदद मिलेगी।

स्ट्रेचिंग करना सही

लंबे समय तक बैठने से हाथ-पैर भी अकड़ने लगते हैं। ऐसे में आप अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे ही हाथ और पैरों को स्ट्रेच कर सकते हैं। स्ट्रेंचिंग करने से नसें खुलती हैं। इसके अलावा हर 1 घंटे में अपनी जगह से उठकर स्ट्रेचिंग करें। उसके बाद दोबारा काम शुरु कर दें।

PunjabKesari
pc: kintec

घर की सफाई अपने आप करें

आप खुद को एक्टिव और फिट रखने के लिए झाड़ू लगाना, वैक्यूम क्लीनिंग जैसे घर के काम कर सकते हैं। इससे पेट की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती हैं। ऐसे में आप फिट रहने के साथ पैसों की बचत भी कर सकते हैं।

छोट बच्चे या जानवरों के साथ खेले

घर पर छोटा बच्चा होने पर आप कुछ देर उसके साथ खेल सकते हैं। बच्चे को संभालने से भी एक्टिव रहने व अंदर से खुशी का एहसास होता है। इसके अलावा आप घर पर पालतू जानवर रख सकते हैं। ऐसे में आप उसे वॉक पर ले जाने या घर पर ही कुछ देर उनके साथ सयम बीताकर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static