कोरोना से ठीक होने के बाद भी सता रहा सिरदर्द तो इन देसी उपायों से पाएं आराम

punjabkesari.in Tuesday, Feb 08, 2022 - 06:14 PM (IST)

कोरोना का कहर अभी तक दुनियाभर के लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। इस गंभीर बीमारी के पीड़ित होकर बड़ी संख्या में लोग अपनी जान गवां चुके हैं। वहीं कई लोग इससे जंग जीतकर ठीक हो गए हैं। मगर कोविड से ठीक होने के बाद भी कई लोगों में इसके लक्षण अभी देखने को मिल रहे हैं। इस दौरान लोगों को शरीर में कमजोरी होने के साथ सिरदर्द की समस्या सता रही है। इससे राहत पाने के लिए डॉक्टर की सलाह से दवा का सेवन किया जा सकता है। मगर आप चाहे तो कुछ देसी उपाय भी अपना सकते हैं। चलिए आज हम आपको सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ देसी उपाय बताते हैं...

तुलसी की चाय पीएं

आप सिरदर्द की समस्या से राहत पाने के लिए तुलसी की चाय का सेवन कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुण तनावग्रस्त मांसपेशियों को शांत करने में मदद करती है। ऐसे में सिरदर्द की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलता है। इसके लिए पैन में एक कप पानी और उसमें तुलसी के कुछ पत्ते डालकर उबालें। पानी का रंग बदलने पर इसे छान लें। फिर इसमें स्वाद अनुसार शहद मिलाकर पीएं। आप अपनी मसाला चाय में भी तुलसी की पत्तियां डालकर पी सकती है।

PunjabKesari

पुदीना ड्रिंक

पुदीने में मौजूद एनलजेसिक नामक तत्व सिरदर्द कम करने में मदद करता है। ऐसे में आप इस समस्या से राहत पाने के लिए पुदीने की चाय बनाकर पी सकती है। इसके लिए अपनी रोज की चाय में पुदीने की कुछ कुछ पत्तियां डालकर पीएं। इससे आपको सिरदर्द दूर होने के साथ मूड फ्रेश होने में मदद मिलेगी। इसके अलावा पुदीने के पत्तों का रस निकालकर उसे माथे पर लेप करके लगाएं। 10-15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में गीले कपड़े से पानी से इसे धो लें। इससे भी आपको फर्क महसूस होगा।

अदरक करें इस्तेमाल

आप सिरदर्द की समस्या से बचने व राहत पाने के लिए अदरक इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच अदरक पाउडर और 2 चम्मच पानी मिलाएं। तैयार पेस्ट को माथे पर कुछ मिनटों तक लगाएं। बाद में गीले कपड़े या पानी से इसे साफ कर लें। इससे सिरदर्द कम होने में आपको मदद मिलेगी। इसके अलावा 1 कप पानी में 1 छोटा चम्मच अदरक का पाउडर उबालें। तैयार चाय को छानकर इसमें स्वाद अनुसार शहद मिलाकर पीएं। आप चाहे तो अदरक को अपनी दूध वाली चाय में मिलाकर भी पी सकती है। इससे भी आपको सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

PunjabKesari

भाप लेना भी सही

सर्दी, खांसी की परेशानी होने पर लोग आमतौर पर भाप लेते हैं। मगर एक्सपर्ट अनुसार, इससे सिरदर्द ठीक होने में भी मदद मिलती है। इसके लिए पैन में पानी और 1 चम्मच अदरक का पाउडर डालकर उबालें। इसके बाद चेहरे को पानी के पास लेकर जाकर तौलिए से ढककर कुछ देर भाप लें। ध्यान रखें कि आपको स्किन के पास ज्यादा नहीं जाना हैं, वर्ना आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static