पीले नाखूनों से हैं परेशान तो फॉलो करें ये 4 Nail Whitening टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 03:38 PM (IST)

सुंदर, मजबूत व लंबे नाखून हाथों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में कई लड़कियां इसे सजाने के लिए अलग-अलग नेल पेंट व नेल आर्ट करवाना पसंद करती है। मगर लंबे समय तक नेल पेंट लगा रहने से नाखून कमजोर व पीले पड़ने लगते हैं। मगर कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपनी इस परेशानी से बच सकती है। चलिए आज हम आपको सफेद व चमकदार नाखूनों के लिए कुछ आसान से टिप्स बताते हैं...

1. नींबू और बेकिंग सोडा 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, नींबू और बेकिंग सोडा का मिश्रण नाखूनों पर क्लींजिंग की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इससे पीले, बेजान नाखून साफ होकर एकदम चमकदार बनने में मदद मिलती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक कटोरी में 1/2 नींबू का रस, 2 छोटे चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। तैयार पेस्ट को नाखून पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। अब किसी पुराने टूथब्रश की मदद से नाखूनों पर स्क्रब करें। बाद में थोड़ा सा साबुन लगाकर इसे पानी से धो लें। 

नोट- आप बेकिंग सोडा की जगह पर नमक का इस्तेमाल भी कर सकती है। इससे भी नाखूनों पर पड़े दाग साफ होकर ये चमकदार होने में मदद मिलेगी। 

2. टूथपेस्ट 

आप पीले व बेजान नाखूनों को सुंदर, मजबूत बनाने के लिए व्हाइटनिंग टूथपेस्ट इस्तेमाल कर सकती है। वहीं कुछ टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा और पेरोक्साइड होते हैं। ऐसे में इससे नाखूनों का रंग सफेद होने व इसे मजबूती मिलने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए सबसे पहले Nail buffer (नेल बफर) व नेल फाइलर से नाखूनों की सफाई करें। फिर टूथपेस्ट की पतली सी परत नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। फिर पुराने टूथब्रश से नाखूनों पर स्क्रब करें। बाद में कॉटन बॉल को पानी में डुबोकर नाखूनों को साफ कर लें। 

PunjabKesari

3. सफेद सिरका 

सिरका एक हल्का एसिड होता है जो नाखूनों की कठोर सतह पर जमा दाग साफ करने में कारगर होता है। मगर इसके लिए आपको सिर्फ सफेद सिरका ही इस्तेमाल करना है। असल में, अन्य सिरका से नाखूनों पर दाग पड़ सकते हैं। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

एक बाउल में 1 कप गुनगुना पानी और 1 छोटा चम्मच सफेद सिरका मिलाएं। फिर इसमें उंगलियों को करीब 10 मिनट तक डुबोएं। फिर हाथों को गुनगुने पानी से धोकर कॉटन के कपड़े या तौलिए से धीरे से सुखाएं। स्किन को रुखी होने से बचाने के लिए इसपर क्रीम या लोशन लगाएं। 

4. नींबू का छिलका

नींबू नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है। ऐसे में नाखूनों को साफ और सफेद करने के लिए आप नींबू का छिलका भी इस्तेमाल कर सकती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए नींबू के छिलके को 5 मिनट तक नाखूनों पर रगड़ें। फिर हाथों को पानी व साबुन से धोकर तौलिए से पोंछ लें। बाद में हाथों पर मॉइश्चराइज़र लगा लें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static