39 की उम्र में भी 25 के लगते हैं धोनी, जानिए उनकी पूरी डाइट

7/7/2020 3:50:27 PM

भारतीय किक्रेट टीम के पूर्व कूल कैप्टन यानि  महेंद्र सिंद धोनी आज 39 साल के हो चुके हैं। माही सिर्फ अपने बेहतरीन क्रिकेट ही नहीं बल्कि फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं। देश के नौजवान युवा तो उनकी जैसी बॉडी पाने के लिए जिम में घंटों एक्सरसाइज भी करते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि धोनी आखिर खुद को कैसे फिट रखते हैं, जिनसे आप भी आइडियाज ले सकते हैं।

लेते हैं हैल्दी डाइट

फील्ड पर धमाकेदार पर्फामेंस देने वाले धोनी इस बात का पूरा ख्याल रखते हैं कि उनकी डाइट में हैल्दी चीजें शामिल हो। वह कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर से भरपूर चीजें खाते हैं, जो उन्हें फिट भी रखती है।

ब्रेकफास्ट: 1 गिलास दूध के साथ सूखे मेवे, दलिया और फल
लंच: बटर चिकन या दाल के साथ रोटी व वेजिटेबल सैलेड
ईवनिंग स्नैक: चिकन सैंडविच और दही
डिनर: चिकन, वेजिटेबल सलाद के साथ 2-3 रोटी। भोजन के बाद फल

PunjabKesari

फैट फूड्स से दूरी

वह दिनभर में सिर्फ उतनी ही कैलोरी लेते हैं, जितने शरीर को जरूरत हो। वह फैट बढ़ाने वाली और जंक फूड्स आदि से दूरी बनाकर रखते हैं। इसके अलाव उन्हें दूध, दही खाना भी काफी पसंद हैं।

बेहद पसंद हैं फलों का जूस

एक इंटव्यू में धोनी ने बताया था कि उन्हें फलों का जूस बेहद पसंद है इसलिए मैच के दौरान प्रोटीन ड्रिंक या ताजे फलों का जूस जरूर लेते हैं। इससे वह हाइड्रेट और फिट रहते हैं। साथ ही वह सोड़ा, सॉफ्ट, कोल्ड ड्रिंक और शराब से दूरी बनाकर रखते हैं।

PunjabKesari

अब जानते हैं उनकी फिटनेस रूटीन

खुद को फिट रखने के लिए धोनी जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। उनकी डेली रूटीन में वी ग्रिप व लेटरल पुल डाउन, रिवर्स लंग्स, डंबल चेस्ट प्रेस, मशीन चेस्ट प्रेस, डम्बल रोइंग व लंजेस, वन लेग डेडलिफ्ट एक्सरसाइज शामिल होती हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Just for fun, plz try it at home.

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781) on Jul 31, 2018 at 5:09am PDT

बैठने की सही पोजिशन

बता दें कि धोनी बैठने की पोजिशन पर भी खास ध्यान देते हैं। घर हो या बाहर, वह हमेशा स्कॉवट पोजिशन में बैठते हैं, जिससे उनकी बॉडी को सही शेप मिलती है।

4 घंटे की प्रेक्टिस सेशन

उनके लिए वर्कआउट बेहद जरूरी है, जो उन्हें फिट रखने के साथ फील्ड पर लगने वाली छोटी मोटी परेशानियों से भी बचाता है। वह रोजाना 4 घंटे तक वर्कआउट करते हैं, जिसमें रनिंग के अलावा कई एक्सरसाइज शामिल है।

PunjabKesari


Anjali Rajput

Related News