देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत, 22 साल के युवक के संपर्क मे आए  20 लोगों को किया Quarantine

punjabkesari.in Monday, Aug 01, 2022 - 05:27 PM (IST)

केरल में 30 जुलाई को जिस 22 वर्षीय युवक की मौत हुई थी, सोमवार को उसके नमूनों में मंकीपॉक्स का संक्रमण होने की पुष्टि हुई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार युवक हाल में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से लौटा था। वहां भी उसके मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

PunjabKesari

यूएई में 19 जुलाई को उसके नमूने लिए गए थे और 21 जुलाई को वह भारत लौटा था। इसके बाद 27 जुलाई को उसे त्रिशूर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। युवक के नमूनों को जांच के लिए पुणे में स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजा गया था। सूत्रों ने कहा, 'सोमवार को उसके नमूनो में संक्रमण मिलने की पुष्टि हुई।'

PunjabKesari
सूत्रों ने बताया कि मृतक के रिश्तेदारों के अनुसार, उन्हें 30 जुलाई को बताया गया कि यूएई में लिए गए उसके नमूनों में भी संक्रमण मिलने की पुष्टि हुई थी। 30 जुलाई को ही युवक की मौत हो गई थी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को कहा था कि स्वास्थ्य विभाग युवक की मौत के कारणों का पता लगाएगा।

PunjabKesari
वीना जॉर्ज ने कहा था कि रोगी युवा था और वह किसी अन्य रोग या स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त नहीं था। लिहाजा, स्वास्थ्य विभाग उसकी मौत के कारणों का पता लगा रहा है। जॉर्ज ने कहा कि वे ये भी पता लगाएंगे कि 21 जुलाई को यूएई से लौटने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराने में देरी क्यों हुई। वहीं अभी तक इस मामले में 20 लोगों को  क्वारंटाइन  किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static