सेहत, बालों और स्किन के लिए फायदेमंद मेथी दाना, जानें फायदे व इस्तेमाल का तरीका

punjabkesari.in Wednesday, Nov 17, 2021 - 03:17 PM (IST)

मेथी में पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। वहीं इसके पत्तों व बीजों का इस्तेमाल आज से हजारों साल पहले से ही भारत और चीन में औषधि के तौर पर किया जा रहा है। भारतीय खाने में भी मेथी से अलग-अलग डिशेज बनाकर खाई जाती है। मगर आज हम आपको मेथी दाना के सेहत, स्किन व बालों से जुड़े फायदों व इसके इस्तेमाल के बारे में बताते हैं...

मेथी दाना में मौजूद पोषक तत्व

एक चम्मच लगभग 11 ग्राम मेथी के दानों में सिर्फ 35 कैलोरीज पाई जाती है। इसके साथ ही मेथी दाना में 3 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम कार्ब्स और 1 ग्राम फैट पाया जाता है। । इसके अलावा इसमें आयरन, मैंग्नीज, मैग्नीशियम, थायमिन, विटामिन ए, बी6, सी, फॉलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन, एंटी-ऑक्सीडेंटस, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें मेथी दाना का इस्तेमाल

. आप मेथी दाना का इस्तेमाल किसी भी डिश में तड़का लगाकर कर सकते हैं।
. मूंग दाल और मेथी दाना को भिगोकर भी खाया जा सकता है। इसतरह से अंकुरित हुई ये चीजें सेहत और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद रहेगी।
. मेथी दाना की खिचड़ी बनाकर या इसे खिचड़ी में मिलाकर भी खाया जा सकता है।


चलिए अब हम आपको मेथी दाना के फायदे व इसका सेवन करने के अलग-अलग तरीके बताते हैं...

 

डायबिटिज में फायदेमंद

मेथी दाना में मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण डायबिटीज कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। ऐसे में शुगर के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप रोजाना 3 ग्राम मेथी दाना का पाउडर गुनगुने पानी या दूध के साथ सेवन कर सकती हैं। इसके अलाव मेथी दाना का पानी भी डायबिटीज में कारगर माना गया है। इसके लिए 1-2 चम्मच मेथी दाना को 1 गिलास पानी में रातभर भिगोएं। सुबह इस पानी को छानकर पी लें और मेथी दाना को खा लें।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

मेथी दाना का पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

पीरियड पेन से दिलाए राहत

कई महिलाओं को पीरियड्स दौरान असहनीय दर्द, ऐंठन, अकड़न आदि की परेशानी होती है। इससे बचने के लिए मेथी दाना कारगर माना गया है। इसके लिए 3 ग्राम मेथी के चूर्ण को गुनगने पानी या दूध के साथ पीएं। सुबह-शाम इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करने से आपको पीरियड पेन व इससे जुड़ी अन्य समस्याओं से भी आराम मिलेगा।

बालों को काला, घना, और शाइनी बनाने के लिए

सेहत ही नहीं बालों के लिए भी मेथी दाना फायदेमंद माना जाता है। अगर आपके बाल रूखे, बेजान या सफेद हैं तो आप मेथी दाना से हेयर पैक बनाकर लगा सकती है। इसके लिए मेथी को पानी में उबालें। फिर तैयार पानी से शैंपू के बाल धोएं। इससे हेयर फॉल व सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा आप मेथी दाना का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 3-4 बड़े चम्मच मेथी दाना पाउडर और पानी मिलाकर रातभर भिगोएं। सुबह इसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों पर 20-25 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से बाल धो लें। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत होंगे। बालों का झड़ना व सफेद बालों की समस्या दूर होगी। इसके साथ ही बाल एकदम मुलायम व चमकदार नजर आएंगे।

PunjabKesari

डैंड्रफ हटाने में कारगर

सर्दियों दौरान बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप मेथी दाना यूज कर सकते हैं। इसके लिए 50 मिली नारियल तेल में 1 चम्मच मेथी का चूर्ण डालकर पकाएं। थोड़ा ठंडा होने पर इस तेल को महीन कपड़े से छान लें। सोने से पहले सिर की तेल मसाज करें। अगली सुबह बालों को शैंपू कर लें। कुछ दिन लगातार इसे लगाने से आपको फर्क महसूस होगा।

झुर्रियां हटाने व त्वचा में कसाव डालने के लिए

गलत स्किन केयर व खानपान के कारण चेहरा समय से पहले ही बूढ़ा लगना लगता है। ऐसे में आप मेथी दाना से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच मेथी का चूर्ण,  2 चम्मच दही मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट तक सूखने दें। बाद में पानी से इसे साफ कर लें। इससे झुर्रियां, काले घेरे दूर होकर त्वचा में कसाव आएगा।

PunjabKesari

मुंहासों से दिलाएं छुटकारा

लड़कियां ज्यादातर पिंपल्स से परेशान रहती है। इससे हटाने के लिए आप मेथी दाना इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 5 चम्मच मेथी के दानों 4 गिलास पानी में भरकर रख दें। तैयार पानी को छान लें। फिर दिन में 3-4 बार इससे चेहरा धोएं। इससे पिंपल्स के साथ चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static