Vastu Shastra: क्या आप ने भी घर में रखी है बप्पा के प्रतीक Elephant की ऐसी मूर्ती?

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 05:26 PM (IST)

फेंगशुई के अनुसार, घर की साज-सज्जा में हाथियों का बहुत महत्व है। हाथी की मूर्ति, चित्र रखने से ना सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है बल्कि इससे घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली भी आती है। वहीं, हाथी को भगवान बुद्ध और गणपति बप्पा का प्रतीक भी माना जाता है जो पारिवारिक रिश्तों में मधुरता व मजबूती, घर में सौभाग्य और सद्भाव लाता है। हालांकि, यह सब संभंव है जब आप मूर्ति की सही तरीके व स्थान पर रखें। चलिए आपको बताते हैं घर में हाथी की मूर्ति रखने के कुछ जरूरी नियम

घर में बढ़ाएं पॉजिटिविटी

. फेंगशुई के अनुसार हाथी की सूंड ऊपर की ओर होनी चाहिए। इससे घर में सकारात्मकता आती है। दरवाजे पर हाथी की मूर्ति रखकर घर में सौभाग्य का स्वागत करें।
. हाथियों को रक्षक या संरक्षक के रूप में भी जाना जाता है। अगर घर को बुरे या नकारात्मक प्रभाव से बचाना चाहते हैं तो हाथियों के जोड़े को बाहर की ओर मुंह करके रखें।

PunjabKesari

मां और बच्चे के रिश्ते को बनाएं मजबूत

मां और बच्चे के रिश्ते के लिए को मजबूत बनाने के लिए घर में हाथियों की एक मां और बच्चे की जोड़ी रखें। इन्हें मूर्ति या पेंटिंग के रूप में माता-पिता या बच्चों के कमरे में रखा जा सकता है।

रिश्तों में बढ़ाएं मिठास

दंपत्ति में हर वक्त झगड़ा रहता है तो हाथियों की एक जोड़ी मूर्ति, पेंटिंग को कमरे में रखें। आप इसे कुशन कवर के रूप में भी डैकोरेशन का हिस्सा बना सकते हैं।

PunjabKesari

बच्चे के कमरे में रखें हाथी की ऐसी मूर्ति

बच्चों के कमरे में खिलौने, मूर्ति, वॉलपेपर, कुशन कवर या अन्य के रूप में हाथी के प्रतीक को रख सकते हैं। माना जाता है कि इससे बच्चों में ज्ञान , एकाग्रता मिलता है और वह शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। आप इसे बच्चे की स्टडी टेबल पर भी रख सकते हैं।

करियर में तरक्की के लिए

करियर में तरक्की और सकारात्मक वृद्धि के लिए हाथी की मूर्ति को कार्यालय के सामने वाले दरवाजेपर भी रख सकते हैं।

क्रिस्टल बॉल वाले हाथी

घर में शांति और समृद्धि लाने के लिए भगवान गणेश की मूर्ति रखने से बेहतर क्या हो सकता है। इसके अलावा जीवन में संतुलन बनाए रखने के लिए क्रिस्टल बॉल वाले हाथी को घर या ऑफिस में रखें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static