दिनभर सुस्ती और आलस रहता है तो चाय-कॉफी नहीं डाइट में लें ये चीजें

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 03:27 PM (IST)

गर्मियों का मौसम अपने चरम पर है। इस मौसम में स्किन के साथ-साथ सेहत पर भी असर देखने को मिल रहा है। दरअसल, बहुत से लोगों को समस्या आ रही है कि वो पूरी नींद लेने के बाद भी थकावट व आलस महसूस कर रहे हैं। किसी भी काम में मन नहीं लग रहा। बहुत से लोग तो थकावट व सुस्ती को भगाने के लिए एक बाद एक चाय पी रहे हैं लेकिन उसमें मौजूद कैफीन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे, जिन्हें डाइट में लेने से आपकी सुस्ती और थकान भाग जाएगी।

दही खाएं

दही में प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो थकान और सुस्ती दूर भगाने में मदद करते हैं। ऐसे में आप भी दही में काली मिर्च मिलाकर खाएं। इससे सुस्ती भी दूर होगी और पाचन भी सही रहेगा।

PunjabKesari

​ग्रीन टी है फायदेमंद

दूध वाली चाय की बजाए ग्रीन टी का सेवन करें। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट सुस्ती को दूर भगाने के साथ मानसिक थकावट को भी दूर करेगा। ऐसे में आप भी अपने दिन की शुरूआत ग्रीन टी पीकर करें।

सौंफ

कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम से भरपूर सौंफ भी सुस्ती और थकान भगाने में मददगार है। आप चाहे तो इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं।

​नींबू पानी

रोजाना कम से कम 1-2 गिलास नींबू पानी पीएं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी। वहीं, 1 नींबू से शरीर को विटमिन सी की जरूरत का 40% हिस्सा मिलता है। इससे सुस्ती और थकान भी दूर रहती है।

PunjabKesari

​चॉकलेट

सुस्ती और थकान महसूस हो रही हो तो थोड़ी-सी चॉकलेट खाएं। यह एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन सोर्स है, जो सुस्ती को दूर भगाने के साथ मूड़ को भी बेहतर बनाती है।

​दलिया

दलिया में मौजूद कार्ब्स, ग्लाइकोजन शरीर को एनर्जी देता है और थकान व सुस्ती महसूस नहीं होने देता। आप नाश्ते में इसका सेवन कर सकते हैं।

ओट्स

ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है, जिससे आपको घंटों भूख नहीं लगती। साथ ही इससे शरीर को एनर्जी मिलती रहती है। ऐसे में आप सुस्ती और थकान को दूर भगाने के लिए ओट्स भी खा सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static