बिना पार्लर जाए घर पर करें Gold Facial, मिलेगी निखरी त्वचा और पैसों की भी होगी बचत

punjabkesari.in Friday, Dec 03, 2021 - 11:12 AM (IST)

जब फेशियल करवाने की बात आती है तो महिलाएं पार्लर जाना पसंद करती है। ग्लोइंग, निखरी और बेदाम स्किन पाने के लिए महिलाएं महीने में एक बार फेशियल लेना पसंद करती हैं। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे त्वचा ग्लो करती हैं। मगर, कुछ महिलाएं समय की कमी या बजट के चलते फेशियल नहीं करवाती। ऐसे में आप आसान स्टेप में घर पर ही फेशियल कर सकती हैं। घर पर फेशियल करवाने से न सिर्फ पैसे बल्कि समय की भी बचत होती है। चलिए आपको बताते हैं कि घर पर कैसे करें फेशियल...

स्टेप 1ः क्लींजिंग

सबसे पहले कच्चे दूध से चेहरे को साफ करें। दूध एक नेचुरल क्लींजर है, जो धूल-मिट्टी, एक्स्ट्रा ऑयल को निकालता है। आप इससे रोजाना चेहरे क्लीन करने के लिए भी यूज कर सकती हैं। त्वचा के लिए दूध से ज्यादा फायदेमंद कुछ नहीं हो सकता। यह त्वचा को मुलायम, हाइड्रेट करने में मदद करता है।

PunjabKesari

स्टेप 2ः होममेड स्क्रब

1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दरदरी पिसी चीनी और 1/2 चम्मच नींबू रस मिलाएं। इससे हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन सेल्स निकाल जाएंगे और पोर्स भी क्लीन होंगे।

स्टेप 3ः स्टीमिंग

किसी बाउल या स्टीमर में पानी गर्म करके भाप लें। कम से कम 3-4 मिनट भाप लेने के बाद 2 मिनट रुकें। इससे पोर्स क्लीन होते हैं और गंदगी निकलती है।

PunjabKesari

स्टेप 4ः फेस मास्क

1 चम्मच शहद, 1 चम्मच बेसन और चुटकीभर हल्दी को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं। फिर ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन ग्लोइंग और हैल्दी होगी। शहद त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करता है और ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण गुण होते हैं, जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं।

स्टोप 5ः मॉइश्चराइजिंग

गुलाबजल व एलोवेरा जेल को हथेलियों पर रगड़ें और फिर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी। आप चाहे तो ड्राई स्किन से बचने के लिए मॉइश्चराइजर या डे/नाइट क्रीम भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari

कोशिश करें कि आप महीने में कम से कम एक बार फेशियल करवाएं या खुद। यह त्वचा को मुंहासों से मुक्त रखेगा और उसे सुपर कोमल बना देगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static