डाइटिंग और फास्टिंग नहीं अपनाएं ये तरीके, तेजी से घटेगा वजन

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 11:13 AM (IST)

वजन घटाना आज बहुत से लोगों की परेशानी बन गया है। इससे बॉडी का लुक खराब होने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। खासतौर पर महिलाएं पेट, जांघ व कमर के आसपास जमा एक्सरट्रा फैट से परेशान रहती है। इसे कंट्रोल करने के लिए कई महिलाएं हैवी डाइटिंग और फास्टिंग का भी सहारा लेती है। मगर इसकी जगह पर आप कुछ हैल्दी तरीकों अपनाकर वजन घटा सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

नमक व चीनी की मात्रा कम करें

ज्यादा मात्रा में चीनी व नमक का सेवन करने से भी वजन बढ़ने की परेशानी होती है। इसके अलावा बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अधिक नमक खाने से शरीर में वॉटर रीटेंशन यानी शरीर के अंगों में पानी का जमने की समस्या होने लगती है। इसके साथ ही सूजन की भी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा अधिक चीनी का सेवन अनाज की तुलना में 5 गुना तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में इस पर कंट्रोल करने में ही भलाई है। 

एक्सरसाइज करें

आप हैवी वर्कआउट की जगह आसान एक्सरसाइज से भी वजन घटा सकती है। इसके लिए रोजाना 20-30 मिनट तक जॉगिंग, रनिंग, रोप स्किपिंग आदि करें। इससे शरीर से पसीने के रूप में विषैले पदार्थ बाहर निकलेंगे‌। साथ ही तेजी से शरीर पर जमा एक्सट्रा चर्बी कम करने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

घर के काम करें

शायद आपको सुनने में अजीब लगेगा। मगर आप घर डस्टिंग, वॉशिंग व जमीन पर बैठकर पोंछा लगाकर वजन कम कर सकती है। इससे पूरा शरीर काम करता है। ऐसे में शरीर की एक्सरसाइज होने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही आपका  किचन का काम भी हो जाता है।

भरपूर मात्रा में पानी पीएं

सही मात्रा में पानी पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है।  इससे शरीर डिटॉक्स होने में मदद मिलती है। साथ ही वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी घूंट- घूंट करके पीएं। इसके अलावा फ्रिज का पानी पीने से बचें। असल में, ठंडा पानी वजन बढ़ाने का काम करता है।

PunjabKesari

सही समय पर खाएं

एक्सपर्ट्स के अनुसार, समय पर खाने से भी वजन कंट्रोल होता है।   असल में, सही समय पर खाने से आप ओवर ईटिंग की समस्या से बच सकती है।

सही नींद लें

नींद की कमी से भी डेली रुटीन खराब होने के साथ वजन बढ़ने का खतरा रहता है। नींद की कमी  के कारण वजन कंट्रोल करने वाले लेप्टिन नामक हार्मोन का लेवल घटने लगता है। ऐसे में आप मोटापे का शिकार हो सकती है। इसलिए रोजाना 6-8 घंटों की नींद लें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static