नसों से जुड़ी गंभीर समस्याएं होगी दूर, इन Dry Fruits को करें रुटीन में शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Jan 04, 2023 - 10:48 AM (IST)

उम्र के बढ़ने के साथ-साथ नसों से संबंधित समस्याएं होने लगती है। इसके कारण ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है। नसों में किसी भी तरह की खराबी होने का असर स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। नसों से संबंधित समस्याएं होने पर हैल्दी और पोषण से भरपूर डाइट की जरुरत होती है। आप अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं जो नसों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे ड्राई फ्रूट्स जिन्हें आप रुटीन में शामिल कर सकते हैं...

 क्यों होते हैं नसों के लिए ड्राई फ्रूट्स जरुरी?

ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन, फाइबर, कार्ब्स और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। नियमित रुप से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है। नसों को हैल्दी रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स बहुत ही फायेदमंद माने जाते हैं। 

PunjabKesari

 बादाम 

बादाम भी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं। इसमें विटामिन-ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपकी नसें सुस्त नहीं होती और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। 

अंजीर 

अंजीर में विटामिन्स, मिनरल्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं यह भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। नियमित अंजीर का सेवन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। 

PunjabKesari

काजू 

नसों को हैल्दी रखने के लिए काजू भी बहुत ही लाभकारी माना जाता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी नियंत्रित रखता है। इसमें पाए जाने वाले गुण हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में बहुत ही फायदेमंद होता है। काजू का सेवन करने से आपकी नसें हैल्दी रहती हैं। 

पिस्ता 

पिस्ता में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो नसों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। नियमित पिस्ता खाकर आप नसों को हैल्दी रख सकते हैं। 

PunjabKesari

अखरोट 

अखरोट भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। बढ़ती उम्र के साथ नसें सिकुड़ने और सुस्त होने लगती हैं। ऐसे में आप अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। नियमित अखरोट खाकर आप नसों से संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static