रोज सुबह 1 गिलास गन्ने का जूस पीने से बीमारियां होंगी कोसों दूर

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 04:44 PM (IST)

गन्ने का जूस तो सभी को पसंद होता हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- कैंसर तत्व पाएं जाते है। ऐसे में यह पीने में स्वाद होने के साथ सेहत को बरकरार रखने में भी फायदेमंद होता है। इसे रोजाना सुबह गन्ने के जूस का 1 गिलास पीने से शरीर को मजबूती मिलने के साथ हड्डियां स्ट्रांग होती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी- कैंसर गुण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने खतरे को कम करता है। तो आइए जानते है गन्ने के जूस से मिलने वाले फायदों के बारे में...

किडनी स्टोन को करें दूर

शरीर में पथरी होने पर गन्ने का जूस पीने से फायदा मिलता है। गन्ने में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि होते है। इसके साथ ही इसमें अम्लीय क्षमता पाई जाती है जिससे किडनी स्टोन को गलने में मदद मिलती है। यह उसे जल्दी से गला कर यूरिन द्वारा बाहर निकालने में मदद करता है। 

हड्डियां होती है मजबूत

मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियमयुक्त आहार खाना चाहिए। ऐसे में गन्ने में भारी मात्रा में कैल्शियम कैल्शियम पाया जाता है। इसलिए मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए गन्ने के जूस को डाइट में शामिल करना न भूलें।

Image result for sugarcane juice,nari

खून बढाएं

जिन लोगों को खून की कमी का सामना करना पड़ता है उनके लिए इसका सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें आयरन की अधिकता होने से खून बढ़ाने में मदद मिलती है। 

कैंसर से करें बचाव

गन्ने के जूस में आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- कैंसर गुण पाएं जाते हैं। ऐसे में यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता है। इसलिए कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा कम होता है। 

Image result for cancer,nari

यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन को करें दूर

UTI यानि यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन, बैक्टीरिया, वायरस और फंगस के कारण होती है। यह इंफेक्शन की महिलाएं ज्यादा शिकार होती है। यह प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई ना रखने के कारण होती है।ऐसे में गन्ने के जूस में  एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होने से यह UTI की परेशानी से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इससे जुड़ी समस्याओं में कम होती है। आज के समय में यह समस्या बच्चों में भी आम देखने को मिल रही है। ऐसे में इससे बचने के लिए रोज सुबह गन्ने के जूस का सेवन करें। 

पाचन तंत्र होता है बेहतर

इसमें पौटेशियम होने से यह जल्दी पच जाता है। इसके साथ ही इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। 
 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static