शादी, क्लीनिक और प्रेग्नेंसी के बीच डॉ. प्रज्ञा जैन ने पास की UPSC की परिक्षा, अब बनीं IPS अफ़सर

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 02:49 PM (IST)

अगर एक बार महिला कुछ करने की ठान ले तो हर नामुमकिन चीज़ को मुमकिन बना देती है कुछ ऐसा ही कर दिखाया है यूपी के एक छोटे से क़स्बे बड़ौत की डॉ. प्रज्ञा जैन ने जिन्होंने शादी के बाद भी करियर की राह नहीं छोड़ी। इतना ही नहीं प्रेगनेंसी में बेड रेस्ट होने के बावजूद भी उन्होंने UPSC की परीक्षा की तैयारी की और अपने सपने को सच कर दिखाया। 

PunjabKesari

बता दें कि जिदंगी की तमाम मुशिकलों के बावजूद प्रज्ञा जैन ने अपना करियर नहीं छोड़ा UPSC की परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने पुलिस सेवा की ट्रेनिंग ली जोकि उनके लिए आसान नहीं था, वहां भी प्रज्ञा ने हिम्मत नहीं हारी और सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरी कर, पंजाब में IPS अधिकारी बनीं। आईए जानते हैं इनके इस संघर्ष भरे सफर के बारे में-

होम्योपैथिक डॉक्टर से अब IPS अधिकारी बनीं प्रज्ञा जैन 
प्रज्ञा जैन पहले एक होम्योपैथिक डॉक्टर थी और दिन के कई घंटे अपनी क्लीनिक पर देती थी। घर परिवार की जिम्मेदारी को साथ-साथ निभाते हुए इसी बीच उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का मन बनाया और तैयारी शुरू कर दी, प्रज्ञा का सेलेक्शन पहले दो प्रयासों में नहीं हुआ लेकिन तीसरे अटेम्प्ट में उनका एग्जाम क्लीयर हो गया। 

PunjabKesari

प्रज्ञा के इस केस में दूसरी खास बात यह थी कि इन सालों में उन्होंने कभी कोचिंग नहीं ली और पूरी तैयारी अपने दम पर की।क्लीनिक और घर के काम के बीच जो समय बचता था वे उसमें UPSC की पढ़ाई करती थीं। 

परीक्षा पास करने के कोई सेट नियम नहीं होते
प्रज्ञा ने बताया कि UPSC को लेकर दूसरी बात यह थी कि अक्सर लोग कहते हैं कि इस एग्जाम के लिए जितना जल्दी तैयारी शुरू कर दें उतना ही अच्छा है लेकिन उनके केस में यह भी नहीं हो पाया क्योंकि उन्होंने तैयारी का मन ही बहुत अंत में बनाया था। कुल मिलाकर यह समझ लें कि परीक्षा पास करने के कोई सेट नियम नहीं होते,  आप जैसे चाहें वैसे चीजें हैंडल की जा सकती हैं।

PunjabKesari

प्रज्ञा ने दी  UPSC छात्रों को यह सलाह
UPSC की परिक्षा के बारे में छात्रों को सलाह देते हुए प्रज्ञा का कहना है कि कोचिंग लें या न लें लेकिन टेस्ट सीरीज जरूर ज्वॉइन करें, जब तक आप पेपर की प्रैक्टिस नहीं करेंगे तब तक मुख्य परीक्षा वाले दिन आपका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहेगा,  इसके साथ ही इंटरव्यू के लिए ज्यादा नहीं लेकिन कुछ मॉक टेस्ट जरूर दें, इससे आप माहौल से परीचित हो जाते हैं।

इसी बीच उन्होंने बताया कि जब मैने तीसरे प्रयास की कोशिश की तो उस समय मुझे डाॅक्टर ने  प्रेगनेंसी में बेड रेस्ट की सलाह दी थी। इसके बावजूद मैंने हिम्मत नहीं हारी तथा हौसला रखकर परीक्षा से इंटरव्यू तक का सफर तय किया और आखिरकार तीसरे प्रयास में सफलता हासिल हुई तथा भारतीय पुलिस सेवा में सिलेक्शन हुआ। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static