यहां बजरंगबली 'डॉक्टर' बनकर करते हैं मरीजों का इलाज, दूर-दूर से अर्जी लगाते हैं लोग

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 08:30 PM (IST)

नारी डेस्कः बजरंगबली को उनके भक्त संकटमोचन, अंजनी पुत्र हनुमान जैसे कई नामों से पुकारते हैं। हनुमान जी को हर विपत्ति हरने और रोग- भय को दूर करने वाले कहा जाता है। भारत में लोग उन्हें अलग-अलग रूपों में पूजते हैं मध्यप्रदेश राज्य में तो लोग हनुमान जी के डॉक्टर रूप की पूजा करते हैं। शायद आपने पहली बार सुना हो लेकिन मध्य प्रदेश में स्थित एक मंदिर 'डॉक्टर हनुमान मंदिर' के नाम से प्रसिद्ध है, जहां हनुमान जी एक डॉक्टर के रूप में अपने भक्तों की हर बीमारी का इलाज करते हैं। भारत के इस प्रसिद्ध मंदिर के साथ लोगों की मान्यता जुड़ी है कि यहां पर आने वाले भक्तों की सभी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाती हैं।

PunjabKesari


मध्यप्रदेश में स्थित हैं ये हनुमान मंदिर (Dr Hanuman Ji Mandir MP)

मध्यप्रदेश के भिंड जिले के 'दंदरौआ धाम' में स्थित इस मंदिर में लोग दूर-दूर से यह आशा लेकर पहुंचते हैं कि डॉक्टर के रूप में विराजमान हनुमान जी उनकी हर बीमारी का इलाज करेंगे। यहां मान्यता है कि हनुमान जी खुद डॉक्टर बनकर मरीजों का इलाज करते हैं। अस्पताल रूपी इस मंदिर में सभी बीमारी का इलाज यहां डॉक्टर हनुमान जी के द्वारा किया जाता है। कई राज्यों के भक्त दूर-दूर से यहां अपनी अर्जी लेकर आते हैं। लोगों का मानना है कि डॉक्टर हनुमान जी के पास कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का भी इलाज मौजूद है। मान्यता के अनुसार, डॉक्टर हनुमान जी के पास 5 मंगलवार लगातार फेरी लगाने से यहां पर कैंसर-टीवी जैसे बड़ी से बड़ी बीमारी ठीक हो जाती है। मंदिर में लोग पीढ़ियों से धार्मिक आस्था और श्रद्धा रखते हैं जो स्थानीय संस्कृति में गहराई से जुड़ी हुई है।

PunjabKesari

कैसे मिली हनुमान जी को डॉक्टर की उपाधि?

ऐसी मान्यता है कि शिवकुमार दास नाम के एक साधु थे जो लंबे समय से कैंसर की समस्या से पीड़ित थे। हनुमान जी ने डॉक्टर के वेश में उन्हें दर्शन दिए थे। इस रूप में हनुमान जी ने गले में आला यानी स्टेथोस्कोप डाला हुआ था। भगवान हनुमान के इस रूप के दर्शन करने के बाद वह साधु पूरी तरह स्वस्थ हो गया। तभी से यह मंदिर डॉक्टर हनुमान जी मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। इस मंदिर में भारत की इकलौती ऐसी मूर्ति है जिसमें भगवान हनुमान नृत्य की मुद्रा में नजर आ रहे हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static